Advertisement

ट्रंप का साथ जारी रखने के मुद्दे पर बंटी रिपब्लिकन पार्टी

राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के महिलाओं के खिलाफ बेहद अपमानजनक टिप्पणियों वाले ऑडियो एवं वीडियोटेप सामने आने के बाद रिपब्लिकन पार्टी ट्रंप का साथ देने के मुद्दे पर बुरी तरह बंटी नजर आ रही है।
ट्रंप का साथ जारी रखने के मुद्दे पर बंटी रिपब्लिकन पार्टी

पार्टी में उभरे विवाद और आंतरिक विभाजन के बीच रिपब्लिकन नेशनल कमिटी के अध्यक्ष रीएंस प्रीबस ने इन रिपोर्टों को खारिज किया है कि ट्रंप के विवादित ऑडिया और वीडियोटेप सामने आने की वजह से पार्टी खुद को उनसे अलग कर लेगी। प्रीबस ने रिपब्लिकन नेताओं के साथ निजी कॉंफ्रेंस फोन कॉल में कहा, मैं यह बहुत साफ कर देना चाहता हूं कि ट्रंप अभियान के साथ आरएनसी (रिपब्लिकन नेशनल कमिटी) पूरे समन्वय में है, और उनके साथ हमारे शानदार संबंध हैं। उन्होंने कहा, हमारे रिश्तों में कुछ भी बदलाव नहीं आया है और कैसे इस अभियान को देश भर में चलाएं, इसपर हम हर स्तर पर पूरी तरह जुड़े हैं और मिल कर काम कर रहे हैं। एक अन्य कॉंफ्रेंस कॉल के दौरान प्रीबस ने पार्टी नेताओं से कहा कि वह अपना बाकी समय प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बचाने में लगाएंगे। प्रीबस का यह बयान अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष एवं रिपब्लिकन पार्टी के दिग्गज नेता पॉल रयान की इन टिप्पणियों के बाद आया जिसमें रयान ने वस्तुत: ट्रंप से अपना नाता खत्म कर लिया है। रयान ने कल रिपब्लिकन सांसदों से कहा था कि वह अब ट्रंप का बचाव नहीं करेंगे और उनके साथ चुनावी अभियान नहीं चलाएंगे। इसके बजाय वह संसद में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रीत करेंगे।

इस बीच, टेक्सास के सीनेटर टेड क्रुज ने कहा कि वह अब भी ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन व्हाइट हाउस पर काबिज हों। ट्रंप के निकट समर्थक न्यूट गिंगरिच ने गिंगरिच फेसबुक लाइव पर कहा, रिपब्लिकन नेताओं को मेरी बस यही सलाह है कि अंत में आप या तो हिलेरी क्लिंटन को हराने में मदद करेंगे या आप हिलेरी क्लिंटन को चुनने में मदद करेंगे। गिंगरिच ने आरोप लगाया, अगर वह चुन ली गईं, वह भयावह होंगी, यह अमेरिकी इतिहास में सबसे भ्रष्ट और सबसे बेईमान प्रशासन होगा, और आप ओबामा के मुकाबले उनके साथ काम करना ज्यादा मुश्किल पाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व उम्मीदवार सीनेटर जॉन मैककैन ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए संभवत: मतपत्र पर लिंडसेह ग्राहम का नाम लिख कर उनके पक्ष में मतदान करेंगे। मैककैन ने पिछले हफ्ते ट्रंप से अपना अनुमोदन वापस ले लिया था। वहीं सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के नेता मिच मैक्कौनेल ने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वे उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव पर सवाल नहीं करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad