Advertisement

अश्वेत की हत्या के बाद अमेरिका के 30 शहरों में फैली हिंसा, बंकर में छुपाए गए ट्रंप

अमेरिका में अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन द्वारा हत्या किए जाने के...
अश्वेत की हत्या के बाद अमेरिका के 30 शहरों में फैली हिंसा, बंकर में छुपाए गए ट्रंप

अमेरिका में अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन द्वारा हत्या किए जाने के बाद फैली हिंसक प्रदर्शनों की आंच व्हाइट हाउस तक जा पहुंची है। बड़ी संख्या में लोगों ने व्हाइट हाउस के बाहर जमा होकर नारेबाजी की। सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कुछ समय के लिए एक भूमिगत बंकर में छिपाना पड़ा। हिंसा दर्जनभर से ज्यादा शहरों में पहुंच चुकी है। यह वारदात मिनेपोलिस में हुई थी, इसलिए वहां हिंसा ज्यादा है। वहां कई थानों को भी आग के हवाले कर दिया गया। मिनेपोलिस के बाद वॉशिंगटन डीसी, अटलांटा, फिनिक्स, डेनवर और लॉस एंजेल्स समेत 30 शहरों में हिंसा भड़क उठी है। कई राज्यों में हालात काबू करने के लिए नेशनल सिक्योरिटी गार्ड को तैनात किया गया है।

बता दें कि मिनेपोलिस में इस सप्ताह तब प्रदर्शन भड़क उठे जब एक वीडियो में पुलिस अधिकारी को आठ मिनट से अधिक समय तक घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया। बाद में चोटों के कारण फ्लॉयड की मौत हो गई। इसके बाद अनेक जगहों पर दुकानों में लूटपाट की घटनाएं भी सामने आईं। फिलाडेल्फिया में शांतिपूर्ण प्रदर्शन ने उग्र रूप से लिया जिसमें कम से कम 13 अधिकारी घायल हो गए। लोगों ने कम से कम चार पुलिस वाहनों को फूंक दिया।

वॉशिंगटन में कर्फ्यू

वॉशिंगटन डी.सी की मेयर मूरियल बोसर ने कहा कि प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर वह शहरव्यापी कर्फ्यू लगा रही हैं। वाशिंगटन डीसी के चीफ ऑफ पुलिस पीटर न्यूजहैम ने कहा, "मेट्रोपॉलिटन पुलिस डिपार्टमेंट ने शनिवार रात 17 लोगों को गिरफ्तार किया और विरोध-प्रदर्शन के दौरान 11 पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं। पुलिस ने 17 शहरों में करीब 1400 लोगों को गिरफ्तार किया है। एपी के मुताबिक, गुरुवार से अब तक 1383 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। हालांकि, प्रदर्शन को देखते हुए यह आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा हो सकता है। 

बिडेन ने हिंसा की निंदा की

डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बिडेन ने प्रदर्शनों के दौरान हो रही हिंसा की निंदा की। बिडेन ने कहा, प्रदर्शन इस तरह होना चाहिए, जिससे इसका महत्व कम न हो।

वीडियो वायरल होने के बाद भड़का आक्रोश

पिछले हफ्ते मिनेपोलिस में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें श्वेत पुलिसकर्मी डेरेक चॉविन, फ्लॉयड की गर्दन पर घुटने के बल बैठा हुआ था। बाद में फ्लाइट की मौत हो गई। फ्लॉयड को एक फर्जी बिल के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। चॉविन उसकी गर्दन पर 8 मिनट 46 सेकंड तक बैठा रहा। शिकायत के मुताबिक जब फ्लॉयड ने हिलना डुलना बंद कर दिया उसके बाद भी वह 3 मिनट तक उसकी गर्दन पर बैठा रहा। पास से गुजरने वाले किसी व्यक्ति ने इसका वीडियो तैयार किया था।

डेरेक को हत्या के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इस वीडियो के वायरल होने के बाद मिनेपोलिस में जगह-जगह हिंसा भड़क उठी। गुरुवार को जहां फ्लॉयड को गिरफ्तार किया गया था, वहां लोगों ने एक थाने को आग लगा दी।

ट्रंप का ट्वीट- जब लूटिंग शुरू होती है तो शूटिंग भी होती है

थाने को आग लगाए जाने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि जब लूटिंग शुरू होती है तो शूटिंग भी होती है। उनके इस ट्वीट की काफी आलोचना भी हुई जिसके बाद ट्विटर ने इसे हाइड करते हुए कहा कि इस ट्वीट में हिंसा की प्रशंसा की गई है और इस तरह यह ट्विटर के नियमों का उल्लंघन है। हालांकि ट्विटर ने ट्रंप के इस ट्वीट को डिलीट नहीं किया है। ट्विटर ने पिछले हफ्ते ट्रंप के 2 ट्वीट का फैक्ट चेक भी किया था जिस पर ट्रंप ने नाराजगी जताई थी। अपने ट्वीट को लेकर ट्विटर की टिप्पणी पर ट्रंप ने  कहा कि यह वेबसाइट चीन या रेडिकल लेफ्ट डेमोक्रेटिक पार्टी  के झूठ और प्रचार के खिलाफ कुछ नहीं करती है, इन्होंने सिर्फ  रिपब्लिकन  कंजरवेटिव और अमेरिका के राष्ट्रपति को निशाना बनाया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad