Advertisement

पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा फाइनल, 26 जून को होगी मोदी और प्रसिडेंट ट्रम्प की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका पहुंचेंगे, अगले ही दिन यानी 26 को उनकी और अमेरीकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात होगी। गौरतलब है कि दोनों के बीच यह पहली औपचारिक मुलाकात होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।
पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा फाइनल, 26 जून को होगी मोदी और प्रसिडेंट ट्रम्प की मुलाकात

दोनों देशों के शासनाध्यक्षों के बीच मीटिंग में डिफेंस को-ऑपरेशन और आतंकवाद के अलावा कई दूसरे मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। फॉसिल फ्यूल पर दोनों देश काफी काम कर सकते हैं। हालांकि ट्रम्प इंडिया में एक्सपोर्ट बढ़ाना चाहते हैं और चाहते हैं कि विदेशी कंपनियां अमेरिका में इन्वेस्टमेंट करें और नौकरी में भी अमेरिकियों को तरजीह दें। बताया जा रहा है कि मोदी यूएस विजिट के दौरान टेक्सास के ह्यूस्टन शहर भी जा सकते हैं। फरवरी में इंडियन कम्युनिटी का एक डेलिगेशन दिल्ली में मोदी से मिला था। इस दौरान डेलिगेशन ने मोदी से अपील की थी कि वो ह्यूस्टन आएं और इंडियन डायस्पोरा के प्रोग्राम में स्पीच दें। टेक्सास में करीब ढाई लाख इंडियन अमेरिकी रहते हैं। गौरतलब है कि न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया के बाद टेक्सास में ही सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं। यहां इंडियन कम्युनिटी के लीडर्स ने मोदी से अपील की है कि वो ह्यूस्टन में भी वैसे ही प्रोग्राम में हिस्सा लें, जैसा कि 2014 में न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वेयर में हुआ था। 2015 में भी मोदी अमेरिका गए थे और उस दौरान उन्होंने सिलिकॉन वैली में भी मेडिसन स्क्वेयर जैसे मेगा पब्लिक इवेंट में स्पीच दी थी। ह्यूस्टन की इंडियन कम्युनिटी ने इस प्रोग्राम की भी मिसाल दी है। मार्च में जब पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेन्द्र प्रधान अमेरिका गए थे तब यूएस के एनर्जी सेक्रेटरी रिक पैरी ने प्रधान से अपील की थी कि वो मोदी का टेक्सास दौरा फिक्स कराएं। पैरी इसी स्टेट से आते हैं और ये स्टेट अमेरिका में पेट्रोलियम इंडस्ट्री का हब है।

2021 में ज्वाइंट सैटेलाइट कर सकते हैं लांच

अपने अमेरीकी दौरे के दौरान पीएम ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर भी जा सकते हैं। मोदी का स्पेस डिप्लोमेसी में काफी इंटरेस्ट है। बताया जा रहा है कि भारत और अमेरिका 2021 में ज्वाइंट सैटेलाइट लॉन्च करने का भी प्लान बना रहे हैं। विदेश मंत्रालय का कहना है कि पीएम के इस दौरे से विश्व एक दोनों सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच आपसी साझेदारी और रूचि के विषयों पर चर्चा होगी। चर्चा से दोनों देशों के बीच भविष्य में रिश्तों में और निकटता आयेगी और साथ ही कई नई दिशों में संबंध विकसित होंग

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad