Advertisement

वर्षों से अमेरिका के साथ डबल गेम खेल रहा है पाकिस्तान: निक्की हेली

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने पाकिस्तान को मिलने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सहायता...
वर्षों से अमेरिका के साथ डबल गेम खेल रहा है पाकिस्तान: निक्की हेली

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने पाकिस्तान को मिलने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सहायता राशि रोकने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का समर्थन किया है। उनके अनुसार पाकिस्तान कई वर्षों से अमेरिका के साथ ‘ डबल गेम’ खेल रहा है, ‌लेक‌िन ट्रंप प्रशासन इसे बर्दाश्त‍ नहीं करेगा। इससे पहले ट्रंप ने पाकिस्तान को धोखेबाज और झूठा करार देते हुए कहा था कि पिछले 15 सालों में पाकिस्तान को अरबों डॉलर की सहायता दी गई जो मूर्खतापूर्ण फैसला था।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हेली ने कहा, ‘पाकिस्तान को मदद रोकने के कारण स्पष्ट हैं। वह कई सालों से दोहरा खेल खेल रहा है। एक ही समय में हमारे साथ काम करता है और उसी समय आतंकवादियों को भी पनाह देता है जो अफगानिस्तान में हमारे सैनिकों पर हमला करते हैं। प्रशासन इस खेल को अब बर्दाशत नहीं करेगा।’

हेली ने पाकिस्‍तान पर और कड़ी कार्रवाई किए जाने का भी संकेत दिया। उन्‍होंने कहा कि अगर पाकिस्‍तान लगातार आतंकवाद को बढ़ावा देता रहा तो ऐसी ‌स्थि‌ति में ट्रंप सभी वित्‍तीय मदद पर रोक लगाने को इच्‍छुक हैं। हेली ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि यह कार्रवाई सिर्फ पाकिस्‍तान द्वारा आतंकियों को पनाह दिए जाने को लेकर हुई है।

 

ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव का बयान

ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स का बयान भी सामने आया है। उन्‍होंने कहा, हम जानते हैं कि आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्‍तान और अधिक कर सकता है और हम चाहते हैं कि वह आगे आए और करे।

 

पाकिस्तान पर आरोप

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने 1 जनवरी को अपने ट्वीट में पाकिस्तान पर आरोप लगाया था कि उसने आतंकवादियों को ‘सुरक्षित पनाह’ दे रखा है। गत 15 वर्षों में अमेरिका द्वारा बेवकूफ कर ताह पाक को 33 अरब डालर की सहायता दी जा चुकी है, लेकिन इसके बदले पाक ने अमेरिका को ‘झूठ और धोखे’ के सिवा कुछ भी नहीं दिया है। यह सब हमारे नेताओं की बेवकूफी वाली साोच का नतीजा है। 

 

पाकिस्तान का बयान

वहीं, इस आरोप के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (NSC) की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें ये कहा गया ‌कि अमेरिकी नेतृत्व का बयान समझ से परे है, क्योंकि उसमें तथ्यों का स्पष्ट खंडन नहीं किया गया है। इससे दोनों देशों के बीच पीढ़ियों से निर्मित विश्वास को झटका लगा है। इससे पाकिस्तान की ओर से दशकों के दौरान किए गए बलिदानों को नकार दिया गया है।

पाकिस्तान की तरफ से दिए गए इस बयान पर न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में मंगलवार को निक्की ने पत्रकारों से कहा, ‘इसके कारण स्पष्ट हैं, पाक ने कई वर्षों तक दोहरा खेल खेला है।’

$255 million in assistance to Pakistan. There are clear reasons for this. Pakistan has played a double game for years" says Nikki Haley, U.S. Ambassador the United Nations pic.twitter.com/Odg6ikjXCL

— ANI (@ANI) January 3, 2018

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement