Home दुनिया अमेरिका UN में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने दिया इस्तीफा, ट्रंप ने किया स्वीकार

UN में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने दिया इस्तीफा, ट्रंप ने किया स्वीकार

आउटलुक टीम - OCT 09 , 2018
UN में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने दिया इस्तीफा, ट्रंप ने किया स्वीकार
UN में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने दिया इस्तीफा, ट्रंप ने स्वीकारा
File Photo

संयुक्त राष्ट्र (UN) में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। फॉक्स न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के तौर पर हेली का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

हालांकि उनके इस्तीफे की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। हेली ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी थीं। निक्की हेली जनवरी 2017 से इस पद पर बनी हुई थीं। हालांकि इस्तीफे पर निक्की हेली की फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

जनवरी, 2017 में ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति के रुप में पदभार ग्रहण करने के चार दिन बाद दक्षिण कैरोलीना की पूर्व गर्वनर की संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रुप में नियुक्ति की पुष्टि हुई थी।

कौन हैं निक्की हेली?

भारतीय मूल की निकी हेली अमेरिकी सिख परिवार से हैं, जो भारत के अंबाला से अमेरिका गया था। हेली साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर भी रही हैं। निक्की इस साल जून में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली भारत दौरे पर आई थीं। उन्‍होंने आतंकवाद विरोध और सैन्य आयामों समेत कई स्तरों पर भारत-अमेरिका संबंधों में अवसरों का जिक्र करते हुए कहा था कि उनकी यात्रा का मकसद दुनिया के दो सबसे पुराने लोकतंत्रों के बीच साझेदारी को मजबूत करना है।

हेली ने यहां अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर के साथ मुगल बादशाह हुमायूं के मकबरे का दौरा भी किया और अपनी यात्रा को घर वापसी जैसा बताया था। उन्होंने कहा, 'भारत वापस आकर मेरा दिल खुश हो गया है। यह उतना ही खूबसूरत है जितना मुझे याद है। वापस घर आना हमेशा अच्छा लगता है। मेरे माता-पिता ने कहा कि मैं पागल हूं, जो इस साल इस समय यहां आ रही हूं, क्योंकि इन दिनों यहां बहुत गर्मी है। लेकिन मैं आपको बताऊं कि भारत आने के लिए गर्मी झेली जा सकती है।'

उड़ी थी ट्रंप के साथ अफेयर की अफवाह

वहीं कुछ महीने पहले निक्की हेली ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अफेयर की अफवाहों को 'घृणित' और 'अत्यधिक अपमानजनक' बताया था। उन्होंने कहा कि ये अफवाहें सत्ता में मजबूत पदों पर काबिज महिलाओं को चुनौती देने के लिए हैं।

हेली ने कहा, 'यह बिल्कुल सही नहीं है। मैंने देखा है कि अगर आप अपने मन की बात बोलते हैं, और आप जो कहते हैं, उसे लेकर मजबूत हैं, तो बहुत कम लोग हैं जो इससे परेशान होते हैं। इससे निपटने के लिए वो आप पर झूठ के तीर फेंकते हैं।

अफवाहों की शुरुआत तब हुई जब 'फायर एंड फ्यूरी' किताब के लेखक माइकल वोल्फ ने एक इंटरव्यू में कहा कि ट्रंप का एक महिला से अफेयर था, जिसका जिक्र उनकी किताब में है। वोल्फ ने इंटरव्यू में कहा था, 'मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि ट्रंप का एक विवाहेतर संबंध है, लेकिन किताब में मैंने इस बात का दावा नहीं किया क्योंकि मैं इस दावे को साबित नहीं कर पाता।

वोल्फ के बयान के बाद कयास लगाए लगे कि वे हेली के बारे में बोल रहे हैं। उन्होंने लिखा, 'एयरफोर्स वन में ट्रंप, हेली के साथ काफी निजी वक्त गुजारते थे।' इस पर हेली ने कहा, 'हां, मैं एयरफोर्स वन में एक बार थी, और मैं जिस कमरे में थी, वहां कई और लोग भी थे।' हेली ने यह भी बताया कि ऐसे हमले उनको काम करने से नहीं रोकते।

उन्होंने कहा, 'क्या मुझे यह पसंद है? नहीं, यह सही है? नहीं। क्या यह मुझे कमतर करने जा रहा है? बिल्कुल नहीं। यह जब भी हुआ है तो मुझे और मजबूत बनाता है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से