Advertisement

क्या है 'हाउडी मोदी', क्यों अमेरिका में पीएम मोदी के लिए प्रयोग हो रहे हैं ये शब्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 27 सितंबर के बीच अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। अपने नए कार्यकाल में यह...
क्या है 'हाउडी मोदी', क्यों अमेरिका में पीएम मोदी के लिए प्रयोग हो रहे हैं ये शब्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 27 सितंबर के बीच अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। अपने नए कार्यकाल में यह मोदी का पहला अमेरिका दौरा होगा। इस दौरान पीएम मोदी अमेरिका में टेक्सास के ह्यूस्टन शहर जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शिरकत करेंगे।  

अमेरिका में पीएम मोदी का यह तीसरा बड़ा कार्यक्रम होगा। इसके पहले वह अमेरिका में 29 सितंबर 2014 को मेडिसन स्क्वायर और 27 सितंबर 2015 को सिलिकॉन वैली में भी बड़े कार्यक्रमों में शिरकत कर चुके हैं। इस बार 22 सितंबर को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में वह संबोधन करेंगे। इसे लेकर अमेरिका में पीएम मोदी के लिए हाउडी मोदी (Howdy Modi) का इस्तेमाल किया जा रहा है। आइए जानते हैं हाउडी मोदी का क्या मतलब है-

जानें इस शब्द का मतलब  

अब आपको बताते हैं हाउडी मोदी का क्या मतलब है। दरअसल हाउडी शब्द एक शॉर्ट फॉर्म है। इसका पूरा मतलब होता है-  हाउ डू यू डू (How do you do), यानी आप कैसे हैं? दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसी कारण नरेंद्र मोदी के अभिवादन के लिए यहां हाउडी मोदी (Howdy Modi) का प्रयोग हो रहा है। यानी हाउ डू यू डू मोदी?

हाउडी मोदी कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक लोग होंगे शामिल

बता दें कि हालिया इतिहास में यह पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे। एनआरजी स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम 'हाउडी मोदी! शेयर्ड ड्रीम्स, ब्राइट फ्यूचर के लिए रिकॉर्ड संख्या में 50 हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।

अमेरिका में पीएम मोदी को मिलेगा अवॉर्ड

24 सितंबर को पीएम मोदी की तरफ से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के लिए बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी दिन अमेरिका में बिल एंड मेलिंडा गेस्ट फाउंडेशन की ओर से पीएम मोदी को ग्लोबल पीसमेकर सम्मान से भी नवाजा जाएगा।

जानें क्यों दिया जा रहा है ये अवॉर्ड

अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल पीसमेकर का सम्मान स्वच्छता के क्षेत्र में उनके द्वारा उठाए गए कदमों के लिए दिया जा रहा है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad