Home » दुनिया » अमेरिका » फेसबुक भारत सहित अन्य देशों के चुनावों की शुचिता सुनिश्चत करने को प्रतिबद्धः जकरबर्ग

फेसबुक भारत सहित अन्य देशों के चुनावों की शुचिता सुनिश्चत करने को प्रतिबद्धः जकरबर्ग

APR 11 , 2018

फेसबुक के संस्थापक और सीइओ मार्क जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष कहा कि उनकी कंपनी भारत, पाकिस्तान और अमेरिका में होने वाले चुनावों की शुचिता सुनिश्चित करने को प्रतिबद्ध है। ब्रिटेन की डेटा फर्म कैंब्रिज एनालिटिका के कथित तौर पर फेसबुक उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी चुराने के मामले में अमेरिकी संसद के समक्ष पेश हुए जकरबर्ग को पांच घंटे तक सीनेटरों के सवालों का सामना करना पड़ा।

2016 में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद के अभियान से जुड़ी डेटा फर्म कैंब्रिज एनालिटिका को चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश में 8.7 करोड़ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी एकत्रित करने से रोकने में नाकाम रहने के बाद जकरबर्ग को अमेरिकी कांग्रेस में पेश होने को कहा गया था। 

इस बड़ी लापरवाही के बाद विश्वभर में नाराज लोगों ने # डिलीटफेसबुक नामक एक अभियान भी चलाया। जकरबर्ग ने सांसदों के समक्ष कहा कि ये कुछ बड़े मसले हैं जिनका सामना कंपनी कर रही है और इसे ठीक करने की जिम्मेदारी हमारी है। यह वर्ष 2018 में मेरी प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि फेसबुक अमेरिका, भारत, ब्राजील और पाकिस्तान जैसे देशों में होने वाले चुनावों की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही है। जकरबर्ग ने कहा कि डेटा की निजता और चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप वे मुद्दे हैं जिन पर फेसबुक की बोर्ड की बैठक में चर्चा हुई है। जुकरबर्ग पहले भी उपयोगकर्ताओं और जनता से कई बार माफी मांग चुके हैं लेकिन यह उनके करिअर में पहली बार है जब वह कांग्रेस के सामने उपस्थित हुए हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.