Advertisement

अमेरिका से भारत को झटका, छीना GSP दर्जा, 5 जून से अब व्यापार में नहीं मिलेगी कोई छूट

अमेरिका ने भारत को मिले सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) दर्जे को खत्म कर दिया है, जो 5 जून से लागू हो...
अमेरिका से भारत को झटका, छीना GSP दर्जा, 5 जून से अब व्यापार में नहीं मिलेगी कोई छूट

अमेरिका ने भारत को मिले सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) दर्जे को खत्म कर दिया है, जो 5 जून से लागू हो जाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने वाइट हाउस में इसकी घोषणा की है। ट्रंप ने चार मार्च को इस बात की घोषणा की थी कि वह जीएसपी कार्यक्रम से भारत को बाहर करने वाले हैं। इसके बाद 60 दिनों की नोटिस अवधि तीन मई को समाप्त हो गई। अब इस संबंध में किसी भी समय औपचारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है।

जीएसपी से भारत को फायदा

जीएसपी अमेरिका द्वारा अन्य देशों को व्यापार में दी जाने वाली तरजीह की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है। इसकी शुरुआत 1976 में विकासशील में आर्थिक वृद्धि बढ़ाने के लिए की थी। दर्जा प्राप्त देशों को हजारों सामान बिना किसी शुल्क के अमेरिका को निर्यात करने की छूट मिलती है। भारत 2017 में जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा। वर्ष 2017 में भारत ने इसके तहत अमेरिका को 5.7 अरब डॉलर का निर्यात किया था। अभी तक लगभग 129 देशों को करीब 4,800 गुड्स के लिए GSP के तहत फायदा मिला है।

भारत ने कहा- हमने समाधान पेश किया लेकिन अमेरिका ने स्वीकार नहीं किया

अमेरिका के इस कदम पर भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने बयान जारी किया है, ‘वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि भारत ने इस मसले को आम सहमति से निपटाने की कोशिश की थी लेकिन अमेरिका ने इसे स्वीकार नहीं किया।‘ भारत ने इस कदम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। भारत ने कहा है कि किसी भी रिश्ते में खासकर आर्थिक रिश्तों में, कुछ मुद्दे होते हैं जो समय-समय पर सुलझाए जाते हैं। हम इसे भी प्रक्रिया का हिस्सा मानते हैं और हम अमेरिका के साथ मजबूत रिश्ते कायम रखना जारी रखेंगे, चाहे वह आर्थिक स्तर पर हो या व्यक्तियों के स्तर पर।

ट्रंप ने लगाया ये आरोप

अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पैलोसी को लिखे एक पत्र में ट्रंप ने कहा था कि भारत ने अमेरिका को आश्वस्त नहीं किया कि वह भारत के बाजारों में न्यायसंगत एवं उचित पहुंच प्रदान करेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत से यह दर्जा वापस लिया जा रहा है।

2017 भारत था सबसे बड़ा लाभार्थी

भारत 2017 में जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी रहा। वर्ष 2017 में भारत ने इसके तहत अमेरिका को 5.7 अरब डॉलर का निर्यात किया था। भारत ने 2017-18 में अमेरिका को 48 अरब डॉलर (3,39,811 करोड़ रुपये) मूल्य के उत्पादों का निर्यात किया था।  

जानिए क्या है GSP

सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) अमेरिका द्वारा अन्य देशों को व्यापार में दी जाने वाली तरजीह की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है। इसके तहत दर्जा प्राप्त देशों को हजारों सामान बिना किसी शुल्क के अमेरिका को निर्यात करने की छूट मिलती है।

5.6 अरब डॉलर के निर्यात पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा- वाणिज्य सचिव

अमेरिका का यह भी कहना है कि भारत में पाबंदियों के चलते उसे व्यापारिक नुकसान हो रहा है, साथ ही भारत जीएसपी के मापदंड पूरे करने में नाकाम रहा है। हालांकि ट्रंप के इस बयान के बाद वाणिज्य सचिव अनूप वधावन ने कहा था, ‘अमेरिका के इस फैसले से का 5.6 अरब डॉलर के निर्यात पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा’।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad