Advertisement

डोनाल्‍ड ट्रंप का आदेश, 90 दिन में टिकटॉक की संपत्तियां बेचे चीनी कंपनी बाइटडांस

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीनी कंपनी बाइटडांस को टिकटॉक ऐप के अमेरिका में कारोबार को...
डोनाल्‍ड ट्रंप का आदेश, 90 दिन में टिकटॉक की संपत्तियां बेचे चीनी कंपनी बाइटडांस

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चीनी कंपनी बाइटडांस को टिकटॉक ऐप के अमेरिका में कारोबार को बेचने के लिए 90 दिन का समय दिया है। ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा कि इस बात के विश्‍वसनीय सबूत हैं जिससे मुझे यह मानना पड़ रहा है कि बाइटडांस ने ऐसा कदम उठाया जिससे अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो गया।

इससे पहले पिछले सप्‍ताह डोनाल्‍ड ट्रंप ने टिकटॉक और वीचैट के चीनी मालिकों के साथ डीलिंग करने पर बैन लगा दिया था। उन्‍होंने कहा था कि टिकटॉक और वीचैट अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा है। यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि टिकटॉक को लेकर दिए आदेश का क्‍या मतलब है। अमेरिका में इस ऐप के 10 करोड़ यूजर हैं।

ट्रंप ने बाइटडांस को अमेरिकी यूजर्स से लिए गए या मिले किसी भी प्रकार के डेटा को भी दे। बता दें कि अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को खरीदने के लिए माइक्रोसाफ्ट से बाइटडांस की बातचीत चल रही है। यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्‍य कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय कर दी है। उन्‍होंने इस संबंध में कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने पिछले दिनों चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए थे। इससे पहले सीनेट ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्‍तेमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी। बैन के आदेश पर हस्‍ताक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्‍योंकि 'अविश्‍वसनीय' ऐप जैसे टिकटॉक से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, 'डेटा के कलेक्‍शन से चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की अमेरिकी लोगों के निजी और स्‍वामित्‍व संबंधी जानकारी तक पहुंच हो जाती है। इससे चीन अमेरिका के संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्‍थानों को ट्रैक करनी की अनुमति मिल जाती है। यही नहीं कम्‍युनिस्‍ट पार्टी निजी सूचनाओं का ब्‍लैकमेल के लिए डोजियर बना सकती है और कारपोरेट जासूसी भी कर सकती है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad