Home दुनिया अमेरिका दिवाली पर जब हिन्‍दुओं को ही भूल गए डोनाल्‍ड ट्रंप, ट्विटर पर फजीहत के बाद सुधारी गलती

दिवाली पर जब हिन्‍दुओं को ही भूल गए डोनाल्‍ड ट्रंप, ट्विटर पर फजीहत के बाद सुधारी गलती

आउटलुक टीम - NOV 14 , 2018
दिवाली पर जब हिन्‍दुओं को ही भूल गए डोनाल्‍ड ट्रंप, ट्विटर पर फजीहत के बाद सुधारी गलती
दिवाली पर जब हिन्‍दुओं को ही भूल गए डोनाल्‍ड ट्रंप, ट्विटर पर फजीहत के बाद सुधार
twitter

पिछले दिनों भारत में मनाई गई दिवाली के करीब एक सप्‍ताह बाद व्‍हाइट हाउस में औपचारिक तौर पर इस त्‍योहार का आयोजन किया गया, जो हिन्‍दुओं का बड़ा पर्व होता है। इसमें राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी शामिल हुए। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए ट्रंप ने इसे हिन्‍दुओं का त्‍योहार भी बताया। लेकिन इसके बाद उन्‍होंने जो ट्वीट किए, उसमें हिन्‍दुओं को भूल गए। इसके बाद जाहिर तौर इंटरनेट यूजर्स ने इसके लिए उन्‍हें आड़े हाथों लिया।

ट्विटर यूजर्स ने जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति को इसका एहसास दिलाया तो उन्‍हें भूल का एहसास हुआ। इसके बाद उस ट्वीट को डिलीट कर दूसरा ट्वीट किया गया, लेकिन इसमें भी हिन्‍दू शब्‍द नहीं शामिल किया गया, बल्कि द‍िवाली को जैन, बौद्ध और सिखों का त्‍योहार ही बताया गया। इसके बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने तीसरा ट्वीट किया, जिसमें दिवाली को हिन्‍दुओं का त्‍योहार बताया गया।

पहले ट्वीट में नहीं किया हिंदू का जिक्र

व्‍हाइट हाउस में दिवाली का आयोजन मंगलवार को किया गया था, जिसके बाद ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, 'आज हम सभी दिवाली के लिए एकत्र हुए, जो अमेरिका और दुनियाभर में रहने वाले बौद्ध, सिख और जैन समुदाय के लोगों के लिए 'हॉलीडे' है।'

 पहला ट्वीट डिलीट कर किया दूसरा ट्वीट, उसमें भी नहीं लिया नाम 

राष्ट्रपति ट्रंप के इस ट्वीट के बाद इंटरनेट पर लोगों ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति को याद दिलाया कि दुनियाभर में बड़ी तादाद में हिन्‍दू भी हैं, जिनके लिए दिवाली बड़ा त्‍योहार है। इसके बाद इस ट्वीट को डिलीट कर दूसरा ट्वीट किया गया, लेकिन इसमें भी वह हिन्‍दू शब्‍द जोड़ना भूल गए।

 एक अन्य ट्वीट में किया ‘हिंदू फेस्टिवल’ का जिक्र

सोशल मीडिया पर ट्रंप के ट्वीट की आलोचना शुरू होने के बाद ट्रंप के ट्विटर हैंडल से गए और ट्वीट किया गया, जिसमें दिवाली को हिंदुओं का त्योहार बताया गया। इस ट्वीट में ट्रंप ने कहा, ‘मेरे लिए सम्मान की बात है कि मुझे हिंदू फेस्टिवल दिवाली सेलिब्रेशन होस्ट करने का मौका मिला।


ट्विटर पर यूजर्स ने याद दिलाया दीवाली हिंदुओं का त्योहार

 



गौरतलब है कि अमेरिका में करीब 20 लाख लोगों की पहचान हिन्‍दुओं के तौर पर की गई है, जो दिवाली का त्‍योहार मनाते हैं और इस दिन अवकाश पर रहते हैं।

 
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से