Advertisement

अमेरिकी एयरपोर्ट पर कनाडाई मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा, अफसरों ने मांगी माफी

अमेरिका में कनाडा के सिख मंत्री नवदीप बैंस नस्ली भेदभाव का शिकार हुए। पीटीआई के मुताबिक, घटना...
अमेरिकी एयरपोर्ट पर कनाडाई मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा, अफसरों ने मांगी माफी

अमेरिका में कनाडा के सिख मंत्री नवदीप बैंस नस्ली भेदभाव का शिकार हुए। पीटीआई के मुताबिक, घटना डेट्रॉयट एयरपोर्ट में हुई। बैंस कनाडा सरकार में विज्ञान और आर्थिक विकास मंत्री हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, वह चेकिंग के लिए एयरपोर्ट पर खड़े थे। तभी सुरक्षा अधिकारियों ने उनसे पगड़ी उतारने को कहा, उन्होंने इसका विरोध किया। लेकिन जैसे ही अफसरों को पता चला कि बैंस कनाडा के मंत्री हैं तो उन्होंने माफी मांगी। बता दें कि अमेरिका में सिख समुदाय के लोगों के साथ ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

पासपोर्ट देखने के बाद मिली उड़ान की इजाजत

कनाडाई अखबार ला प्रेसी को दिए इंटरव्यू में बैंस ने बताया कि चेकिंग के बाद सुरक्षा अधिकारियों ने उनसे पगड़ी उतारने को कहा, लेकिन जब अधिकारियों को उनकी पोजिशन का अंदाजा हुआ तो उन्हें फ्लाइट में बैठने की इजाजत दी गई।

बैंस ने कहा कि अमेरिका की ये हरकत पूरी तरह से भेदभावपूर्ण थी और उनके साथ ऐसा पहली बार हुआ था। हालांकि, अधिकारियों ने उनसे माफी भी मांगी।

कनाडा ने दर्ज कराया था विरोध

कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने नस्ली भेदभाव के मामले में वॉशिंगटन में अधिकारियों से बात की। क्रिस्टिया ने बताया कि उन्होंने इस पर कनाडा का दृष्टिकोण सामने रखा है।

सुरक्षा अधिकारियों ने मांगी माफी

इस घटना के तूल पकड़ने पर अमेरिका के परिवहन सुरक्षा प्रशासन ने गुरुवार को उन्होंने कहा कि वीडियो देखकर लगता है कि अफसरों ने प्रक्रिया का पालन नहीं किया। इसके बाद से ही उस अधिकारी को ट्रेनिंग दी जा रही है। हालांकि, इस बयान में माफी जैसी कोई बात नहीं थी।

विभाग ने घटना पर खेद जताते हुए कहा, “हमें दुख है कि चेकिंग में बैंस की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए। लेकिन, जब जरूरत होती है तो यात्रियों को अपने सिर पर पहनी चीजों को उतारना पड़ता है। हम मानते हैं कि कुछ यात्री धार्मिक, मेडिकल या किसी और वजह से ऐसा नहीं करना चाहते। ऐसे में उन्हें अतिरिक्त जांच से गुजरना पड़ सकता है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad