Advertisement

बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा इससे अमेरिका को था नुकसान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व...
बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा इससे अमेरिका को था नुकसान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को रद्द कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ की ओर से बुधवार को जारी बयान में बिडेन ने कहा, “यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था। इसके उलट यह अमेरिकी लोगों के लिए दिक्कतें उत्पन्न करने वाला फैसला था। इसने अमेरिका के नागिरकों और वैध स्थानीय निवासियों को उनके परिवारों से मिलने से रोका तथा अमेरिकी व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया।”

गौरतलब है कि ट्रंप ने जून 2020 में यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिये थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारी बेरोजगारी के बीच अमेरिकी कर्मचारियों के हितों को बचाना जरूरी है। इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत गैर-प्रवासी कार्य वीजा की कुछ श्रेणियों को निलंबित कर दिया था। सूची में उच्च तकनीक वाले उद्योगों में काम के लिए एच -1 बी वीजा और कम कौशल वाले श्रमिकों, प्रशिक्षुओं, शिक्षकों और कंपनी के स्थानांतरण संबंधी वीजा शामिल हैं।

बिडेन ने पद ग्रहण करने के बाद से कई प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान कर दिया है जो ट्रंप की ‘जीरो टॉलरेंस’ आव्रजन नीति का हिस्सा थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement