Home दुनिया अमेरिका अमेरिका: राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी पावर कमला हैरिस को करेंगे ट्रांसफर, जानिए क्यों

अमेरिका: राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी पावर कमला हैरिस को करेंगे ट्रांसफर, जानिए क्यों

आउटलुक टीम - NOV 20 , 2021
अमेरिका: राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी पावर कमला हैरिस को करेंगे ट्रांसफर, जानिए क्यों
अमेरिका: राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी पावर कमला हैरिस को करेंगे ट्रांसफर, जानिए क्यों
आउटलुक टीम

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले कुछ दिनों के लिए अपने पद की पावर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंपने जा रहे हैं। उनकी तरफ से शुक्रवार को ही अपनी सभी राष्ट्रपति वाली शक्तियां कमला हैरिस को दी गई हैं। ये सब इसलिए किया गया है क्योंकि जो बाइडेन कॉलोनोस्कोपी के लिए एनिस्थिसिया लेने वाले हैं। वे हर साल कॉलोनोस्कोपी करवाते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति शनिवार को 79 साल के हो गए हैं।

व्हाइट हाउस की ओर से इस जानकारी को साझा किया गया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने इस बारे में बताते हुए कहा कि शुक्रवार को जो बाइडेन कमला हैरिस को अपनी पावर सौंप देंगे। उन्होंने आगे कहा कि वो बाइडेन अपने इलाज के लिए एनिस्थिसिया लेंगे। वहीं, एनिस्थिसिया के प्रभावन से बाहर आने तक कमला हैरिस के पास राष्ट्रपति पद की ताकतें रहेंगी।

संविधान में निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति कुछ समय के लिए उपराष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करेंगे। लिहाजा अमेरिका की सभी सैन्य शक्तियों और महत्वपूर्ण कामों की जिम्मेदारी कमला हैरिस संभालेंगीं। इस दौरान कमला हैरिस वेस्ट विंग में अपने कार्यालय से काम करेंगी। बाइडेन के स्वस्थ होने और कामकाज संभालने के बाद वह ओहियो की यात्रा करेंगी।

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में राष्ट्रपति बाइडेन और कमला हैरिस के बीच तकरार की बातें सामने आई थीं। हैरिस के स्टाफ के मुताबिक उन्हें साइडलाइन किया जा रहा है। वहीं, बाइडेन की टीम का कहना था कि हैरिस अमेरिका की जनता के साथ खेल रही हैं। वहीं, बीते महीनों में बाइडेन के मुकाबले हैरिस की अप्रूवल रेटिंग भी बेहद गिरी थी। ऐसे में बाते सामने आ रही थीं कि हैरिस को उपराष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से