Advertisement

अजीत डोभाल ने दो बार पीएम मोदी को शर्मिंदगी से बचाया

व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरीकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प के ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान 2 बार नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल ने पीएम मोदी को शर्मिंदा होने से बचाया की। दरअसल ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान 2 बार पीएम मोदी के पेपर उड़ गए जिसके बाद वहां मौजूद अजीत डोभाल ने बिना देरी किये पेपर समेट कर पीएम को दिए।
अजीत डोभाल ने दो बार पीएम मोदी को शर्मिंदगी से बचाया

गौरतलब है कि मीडिया के सामने पहले ट्रम्प और फिर मोदी ने अपनी बात रखी। इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद को खत्म करने की बात कही। इसके साथ ही मोदी ने ट्रम्प को फैमिली के साथ भारत आने का न्योता भी दिया। गौरतलब है कि प्रेसिडेंट बनने के बाद ट्रम्प से मोदी की ये पहली मुलाकात थी।

20 मिनट चली ट्रम्प-मोदी मुलाकात

व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने मोदी से हाथ मिलाकर उनका स्वागत  किया। बाद में व्हाइट हाउस में अंदर जाते वक्त मोदी ट्रम्प और उनकी मेलानिया के बीच में चल रहे थे। इसके बाद दोनों नेताओं के बीच करीब 20 मिनट तक मुलाकात चली।  मोदी ने कहा कि भारत की विकास यात्रा और प्रगति पर राष्ट्रपति का गहरा अध्ययन है। 2014 में ट्रम्प भारत आए थे, तब वे प्रेसिडेंट भी नहीं थे। उस समय उन्होंने मेरे विषय में जो पूछा और कहा उसके लिए मैं उनका आभारी हूं। वहीं ट्रम्प ने कहा कि मोदी का स्वागत करना मेरे लिए सम्मान की बात, वे एक महान प्रधानमंत्री हैं। मैं उनके बारे में बात करता रहता हूं और पढ़ता रहता हूं। वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं, जिस तरह से वे इकोनॉमिक फ्रंट पर काम कर रहे हैं, उसके लिए वे सम्मान के पात्र हैं।

मिलकर कर सकतें है बहुत कुछ

बाइलेटरल बातचीत के दौरान मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर दुनिया के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि एक तरफ सबसे पुराना लोकतंत्र है तो दूसरी तरफ दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हम इस साझी विरासत को मिलकर आगे बढ़ा सकते हैं। भारत अमेरिका के लिए और अमेरिका भारत के लिए है। अमेरिका और भारत मिलकर विश्व के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं और उस दिशा में आपका नेतृत्व बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगा। गौरतलब है कि इस मुलाकात से पहले अमेरिका ने एक बड़ा फैसला लिया और हिजबुल मुजाहिदीन चीफ सैयद सलाहुद्दीन को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया। गौरतलब है कि सलाहुद्दीन पाकिस्तान में रहता है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement