Home » दुनिया » अमेरिका » अमेरिकी गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध

अमेरिकी गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध

JAN 10 , 2018

कनाडा के बाद अमेरिका के 96 गुरुद्वारों ने भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका की सिख को-ऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ ईस्ट कोस्ट (एससीसीईसी) और अमेरिकी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एजीपीसी) ने ये फैसला लिया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और शिवसेना के सदस्यों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ‌रव‌िवार को एससीसीईसी और एजीपीसी की हुई बैठक में यह फैसला किया गया। इससे पहले कनाडा के 14 गुरुद्वारों ने इस तरह का प्रतिबंध लगाया था। प्रतिबंध ऑपरेशन ब्लू स्टार के विरोध में लगाया गया है, जिसके लिए सिख संगठन भारत सरकार को जिम्मेदार ठहराते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक न्यूयॉर्क में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के हत्यारों सतवंत सिंह और केहर सिंह की बरसी का आयोजन किया था। इसी दौरान न्यूयॉर्क गुरुद्वारा सिख कल्चरल सोसायटी ने प्रतिबंध का ऐलान किया। इन समितियों ने अपने बयान में कहा है,"भारत सरकार के किसी भी अधिकारी या प्रतिनिधि को अमेरिका के गुरुद्वारों में किसी भी धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल होने की अनुमति नहीं है।"

बयान के मुताबिक अमेरिका के कुल 116 गुरुद्वारा प्रंबधक समिति ने टेलीकॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया, जिनमें से 96 गुरुद्वारों ने भारतीय अधिकारियों के प्रतिबंध प्रस्ताव से सहमति जताई। बयान में कहा गया है कि गुरुद्वारों में आने से किसी व्यक्ति को रोका नहीं गया है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपने आधिकारिक पहचान के साथ आता है तो उसे प्रवेश की मनाही होगी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.