Advertisement

30 सीनेटरों और 136 कांग्रेस सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर अमेरिका के फैसले को पलटने का किया अनुरोध

अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के 30 सीनेटरों और 136 कांग्रेस सदस्यों के एक समूह ने राष्ट्रपति...
30 सीनेटरों और 136 कांग्रेस सदस्यों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर अमेरिका के फैसले को पलटने का किया अनुरोध

अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के 30 सीनेटरों और 136 कांग्रेस सदस्यों के एक समूह ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से उस आदेश वापस लेने का अनुरोध किया है, जिसके तहत अगले अकादमिक वर्ष के लिए कॉलेज या विश्वविद्यालय परिसर में जाकर कक्षा नहीं करने वाले विदेशी छात्रों को देश में रहने पर रोक लगाई गई है।

होमलैंड सुरक्षा विभाग के कार्यकारी मंत्री चाड वोल्फ और आव्रजन एवं सीमाशुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के कार्यकारी मंत्री मैथ्यू अल्बेंस को बृहस्पतिवार को लिखे पत्रों में सांसदों ने स्टूडेंट एक्सचेंज एंड विजिटर प्रोग्राम (एसईवीपी) में आईसीई के हाल में घोषित संशोधनों पर चिंता जताई है।

आईसीई ने अपने छह जुलाई के आदेश में घोषणा की कि एफ-1 और एम-1 वीजा वाले जो छात्र पूरी तरह से ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं या केवल ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर रहे हैं तो उन्हें अमेरिका में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सीनेटरों ने कहा, ‘अमेरिका के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे और पूरी तरह से ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे अंतराष्ट्रीय छात्रों को उनके देश भेजने की आईसीई की घोषणा क्रूर और अविवेकपूर्ण है।’ उन्होंने कहा, ‘ये छात्र पहले से ही अमेरिका में हैं और शैक्षिक समुदायों के स्थापित सदस्य हैं। वे वीजा जांच प्रक्रिया से होकर गुजरे हैं जिससे कि अमेरिका को कोई खतरा नहीं है।’ बता दें कि अकादमिक वर्ष 2018-2019 में अमेरिका में दस लाख से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad