Advertisement

कोरोना वायरस: कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने ओलिंपिक में भाग नहीं लेने का किया ऐलान

कोरोना वायरस महामारी के चलते टोक्यो ओलंपिक पर स्थगित होने का खतरा मंडरा रहा है। इंटरनेशनल ओलंपिक संघ...
कोरोना वायरस: कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने ओलिंपिक में भाग नहीं लेने का किया ऐलान

कोरोना वायरस महामारी के चलते टोक्यो ओलंपिक पर स्थगित होने का खतरा मंडरा रहा है। इंटरनेशनल ओलंपिक संघ (आईओसी) भले यह कह रहा हो कि वह सही समय पर सही फैसला लेगा। लेकिन उससे पहले कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने इन खेलों से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। कनाडा ने रविवार को ऐलान कर दिया कि वह टोक्यो ओलंपिक-2020 में हिस्सा नहीं लेगा। कनाडियन ओलिंपिक कमिटी (सीओसी) और कनाडियन पैरालिंपिक कमिटी (सीपीसी) ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते वह ओलंपिक और पैरालिंपिक 2020 में हिस्सा नहीं लेगा। वहीं, सोमवार को ऑस्ट्रेलियन ओलंपिक संघ ने अपने एथलीटों से कहा है कि इस साल ओलंपिक होने की संभावना नहीं हैं वे अगले साल के लिए तैयारी करें।

कनाडा के अलावा बीते 48 घंटे में कई और देशों के खेल संघ और ओलिंपिक कमिटियां भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ पर यह दबाव डाल रहे हैं कि जुलाई से शुरू होने वाले इन खेलों को स्थगित किया जाए। ओलंपिक खेलों को स्थगित करने का प्रस्ताव मुख्य रूप से यूएस ट्रैक ऐंड फील्ड और यूके ऐथलेटिक्स समेत कई ओलंपिक कमिटियां भी दे चुकी हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम को भेजने से किया इनकार

कनाडा के अलावा ऑस्ट्रेलिया भी कोरोना वायरस के कारण जापान में होने वाले ओलंपिक और पैरालंपिक में अपना दल नहीं भेजने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलियन ओलंपिक संघ ने अपने एथलीटों से कहा है कि इस साल ओलंपिक होने की संभावना नहीं हैं वे अगले साल के लिए तैयारी करें।

दुनियाभर में 14 हजार से अधिक लोगों की मौत

इस महामारी के चलते वैश्विक रूप से अब तक 14 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। दुनिया भर के कई देशों में कंप्लीट लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में ओलिंपिक खेलों का समय पर आयोजन होना कई जानकारों को मुश्किल ही दिख रहा है। इस घोषणा के साथ कनाडियन ओलिंपिक कमिटी (सीओसी) और पैरालिंपिक कमिटी (सीपीसी) ने जारी एक वक्तव्य में आईओसी और इंटरनेशनल पैरालिंपिक कमिटी (आईपीसी) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को तुरंत इन खेलों को एक साल स्थगित करने पर निर्णय लेने को भी कहा है।

जापान में 35 से ज्यादा लोगों की मौत

इस महामारी से जापान में 35 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में कोई भी देश नहीं चाहता कि उनके नागरिक, खासकर एथलीटों को किसी भी तरह की परेशानी हो। वैसे भी तमाम एथलीट ऐसे हैं जिन्हें टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना था, लेकिन क्वालीफायर्स ही रद हो चुके हैं।

मौजूदा हालात में इन खेलों को स्थगित करना ही बेहतर

सीओसी और सीपीसी ने कहा कि अगर आईओसी यह (स्थगित करने का) निर्णय लेता है तो हमारा उसे पूर्ण समर्थन होगा। सीओसी और सीपीसी ने इन खेलों के बहिष्कार को स्थगित करने की अपनी मांग पर कहा, 'हमें लगता है कि मौजूदा हालात में इन खेलों को स्थगित करना ही बेहतर है, ऐथलीट्स और विश्व समुदाय की सेहत और सुरक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad