Advertisement

कोविड दौर में कैसे बनें पेशेवर

आउटलुक-आइ-केयर प्रोफेशनल कॉलेज रैंकिंग 2020 में 14 विषयों की फेहरिस्त तैयार की है
रैंकिंग

मानविकी की पढ़ाई के लिए देश में कौन-सा कॉलेज बेहतरीन है? इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए कौन-सा इंस्टीट्यूट टॉप का है? देश भर में सैकड़ों सरकारी और निजी कॉलेज सर्वश्रेष्ठ होने का बढ़-चढ़कर दावा करते हैं, ऐसे में सही कॉलेज या इंस्टीट्यूट का चुनाव छात्रों और अभिभावकों दोनों के लिए बेहद कठिन और उलझन भरा है। लेकिन फिक्र न करें! आउटलुक-आइ-केयर प्रोफेशनल कॉलेज रैंकिंग 2020 आपकी मुश्किल आसान कर देगा।

आउटलुक-आइ-केयर प्रोफेशनल कॉलेज रैंकिंग 2020 में 14 विषयों- आर्किटेक्चर, आर्ट्स, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कॉमर्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन, दंत चिकित्सा, इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइन, होटल मैनेजमेंट, कानून, जन संचार, चिकित्सा, विज्ञान और सामाजिक कार्य- की पढ़ाई के विशाल दायरे में सभी कॉलेज-इंस्टीट्यूट की फेहरिस्त तैयार की गई है। विभिन्न मानदंडों पर इन कॉलेज-इंस्टीट्यूट की खासियत को आंका गया है। ये मानदंड हैं- शैक्षणिक और शोध उत्कृष्टता, उद्योग से जुड़ाव और प्लेसमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं, संचालन और दाखिले, विविधता और पहुंच का दायरा।

 छात्रों में उद्योगों में काम करने की काबिलियत पैदा करने और उन्हें लैब, इनक्यूबेशन सेंटर वगैरह जैसे जरूरी संसाधन मुहैया कराने की खास अहमियत के मद्देनजर सबसे अधिक वजन दूसरी अहम वजहों के अलावा इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं के साथ उद्योगों से जुड़ाव और प्लेसमेंट को दिया गया। देश भर के कॉलेज-इंस्टीट्यूट को विस्तृत प्रश्नावली भरने के लिए आमंत्रित किया गया और उसे डाटा-सत्यापन के कठिन पैमाने पर कसा गया तथा उनकी पुष्टि की गई। व्यापक डेस्क आधारित शोध से यह आश्वस्त किया गया कि स्कोरिंग के अगले दौर के लिए विचार करने से पहले सभी डेटा भली-भांति जांचे गए हों। जहां भी जरूरी लगा, डेटा को स्वतंत्र डेटाबेस जैसे- स्कोपस, क्लेरीनेट, पेटेंट कार्यालय वगैरह से प्राप्त किया गया है। हजारों डेटा का विश्लेषण सैकड़ों ईमेल के आदान-प्रदान और सभी इंस्टीट्यूट से संबंधित डेटा वेब पोर्टल पर अपलोड करने के लिए घंटों फोन पर आग्रह करने के पहले पूरा नहीं हो सकता था, ताकि पारदर्शिता, सटीकता और डेटा की गुणवत्ता असंदिग्धता बनी रहे। दरअसल, इन्हीं तीन स्तंभों पर आउटलुक-आइ-केयर प्रोफेशनल कॉलेज रैंकिंग 2020 आधारित है।

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

रैंकिंग

Advertisement
Advertisement
Advertisement