Advertisement

आवरण कथा/स्टैंड-अप कॉमेडी: जबान संभाल के

कॉमेडी सिर्फ हंसने-हंसाने का नाम नहीं, कभी-कभी लोगों की भौंहें ही नहीं तनतीं, कोर्ट-कचहरी के चक्कर और सलाखों के पीछे जाने का भी सबब बन जाती है
कपिल शर्मा

किकू शारदा

किकू शारदा

द कपिल शर्मा शो में अलग-अलग किरदार निभाने वाले किकू शारदा ने जब 2016-17 में एक एपिसोड में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के गेटअप में उनकी नकल उतारी, तो राम रहीम के समर्थक गुस्से से उबल गए थे। उस वक्त न सिर्फ ट्विटर पर कपिल के शो को बैन करने की मांग उठी, बल्कि किकू शारदा को राम रहीम के भक्तों की धार्मिक भावनाएं आहत करने के मामले में गिरफ्तार भी कर लिया गया था।

कपिल शर्मा

कपिल शर्मा कई बार विवादों में भी घेरे गए हैं। द कपिल शर्मा शो के खिलाफ 2021 के सितंबर में एक एपिसोड को लेकर एफआइआर दर्ज की गई थी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी की जिला अदालत में शो के खिलाफ कथित तौर पर एक कोर्टरूम सीन करते हुए अभिनेताओं को मंच पर शराब पीते हुए दिखाने को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। शिकायतकर्ता ने कॉमेडी शो के निर्माताओं पर कोर्ट का अपमान करने का आरोप लगाया था।

मुनव्वर फारूकी

मुनव्वर फारूकी

मशहूर स्टैंड-अप कॉमिक मुनव्वर फारूकी को हिंदू रक्षक संगठन के एकलव्य सिंह गौड़ द्वारा दायर एक शिकायत के बाद 2021 के पहले दिन 1 जनवरी को इंदौर में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें फारूकी को एक गाने पर किए जोक के कारण विवादों का सामना करना पड़ा था। मुनव्वर पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगा था। कॉमेडियन पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने हिंदू देवी-देवताओं और गृह मंत्री अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। उसके बाद मुनव्वर फारूकी को जेल जाना पड़ा था। इतना ही नहीं, उनके खिलाफ अलग-अलग राज्यों में केस तक दर्ज हुआ था। इस केस की वजह से एक महीने तक वे जेल में थे। हाइकोर्ट से बेल खारिज हो जाने के बाद फारूकी को फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी।

कुणाल कामरा

कुणाल कामरा

स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा का विवादों से पुराना नाता रहा है। फिलहाल उनके खिलाफ कोर्ट की अवमानना का मामला चल रहा है, जिसमें उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले पर सवाल उठाया था। सुप्रीम कोर्ट को लेकर कई बार अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप झेल रहे कामरा के खिलाफ 4 याचिकाएं लंबित हैं, जिन्हें लेकर फैसला होना बाकी है। यह मामला मीडियाकर्मी अर्णब गोस्वामी को जमानत देने का है। कामरा ने माफी मांगने से भी इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उनके ट्वीट ही उनका पक्ष रखने के लिए काफी हैं।

अग्रिमा जोशुआ

अग्रिमा जोशुआ

2021 की जुलाई में महाराष्ट्र के तत्कालीन गृहमंत्री अनिल देशमुख ने मुंबई पुलिस को छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान करने के आरोप में स्टैंड-अप कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। जोशुआ का एक पुराना स्टैंड-अप वीडियो सामने आने के बाद शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने उनके खिलाफ ‘कड़ी’ कार्रवाई की मांग की। अग्रिमा जोशुआ का अप्रैल 2019 के कार्यक्रम का पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें वह छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा पर बोल रही थीं। बाद में विवादों में आने के बाद उन्होंने उस वीडियो को अपने चैनल से हटा दिया औरे ट्विटर पर माफी भी जारी की।

वीर दास

वीर दास

स्टैंड-अप कॉमेडियन और अभिनेता वीर दास 2021 के नवंबर में सुर्खियों में आए जब उन्होंने एक वीडियो में कहा, “मैं उस भारत से आता हूं जहां हम ट्विटर पर बॉलीवुड को लेकर बंट जाते हैं, लेकिन थियेटर के अंधेरों में बॉलीवुड के कारण एक होते हैं। मैं एक ऐसे भारत से आता हूं जहां पत्रकारिता खत्म हो चुकी है मगर पत्रकार एक दूसरे की वाहवाही कर रहे हैं और महिला पत्रकार सड़कों पर लैपटॉप लिए बैठी हैं, सच्चाई बता रही हैं।” मुंबई के एक वकील ने अमेरिका में भारत और प्रधानमंत्री को बदनाम करने का आरोप लगाया। सफाई में दास ने ट्विटर पर कहा कि उनका इरादा यह याद दिलाने का था कि देश अपने तमाम मुद्दों के बाद भी ‘महान’ है।    

तन्मय भट्ट 

तन्मय भट्ट

 

तन्मय भट्ट 2016 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने अपने दो मिनट के कॉमिक वीडियो में लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर का मजाक उड़ाया। इस वीडियो के वायरल होते ही सोशल मीडिया पर उन्हें लोगों का जमकर विरोध झेलना पड़ा और और खूब ट्रोल भी किया गया। इसके अलावा, उन्हें महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की तरफ से कथित रूप से धमकियां मिलीं और एनसीपी ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर के उनका पुतला भी जलाया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement