Advertisement

क्रिकेटः आइपीएल के फ्लॉप स्टार

आइपीएल में कई खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी ने बढ़-चढ़कर बोली लगाई लेकिन खिलाड़ी अपनी ऊंची कीमत को सार्थक न कर सके, एक नजर ऐसे खिलाड़ियों पर
ईशान किशन

किसी प्रोफेशनल शिक्षण कोर्स की तरह इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) दुनिया भर के क्रिकेटरों के लिए आवश्यक हो गया है। वे क्रिकेट खिलाड़ी जो टी-20 क्रिकेट के सफेद गेंद वाले फॉर्मेट में एलीट खिलाड़ी का दर्जा हासिल करना चाहते हैं उनकी भी यह चाहत होती है कि वे आइपीएल खेलें। ऐसा आखिर क्यों न हो क्योंकि इसकी नीलामी में खिलाड़ियों के लिए करोड़ों रुपये की बोली लगती है। इन्सेंटिव और दुनिया के श्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता है सो अलग।

वर्ष 2008 में आइपीएल की शुरुआत के बाद इसका लगातार विस्तार होता जा रहा है। यह विस्तार सिर्फ टीम की संख्या के मामले में नहीं बल्कि पैसे के मामले में भी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने मौजूदा सत्र में दो नई टीमें जोड़ी हैं, जिससे उसे 12,715 करोड़ रुपये मिले। यह बताता है कि क्रिकेट का यह टूर्नामेंट कितना ‘अमीर’ हो गया है।

बीसीसीआइ को अधिक पैसे मिलने का मतलब है कि फ्रेंचाइजी टीमों को पुरस्कार के रूप में अधिक राशि मिलेगी। इससे फ्रेंचाइजी के मालिक अपनी पसंद के क्रिकेटर की सेवाएं लेने के लिए ज्यादा खर्च कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त कई बार वे क्रिकेटर के मौजूदा स्टेटस पर ध्यान नहीं देते। इसका नतीजा यह होता है कि कई मौकों पर उन्हें हताशा में अपने नाखून चबाने पड़ते हैं।

2015 में युवराज सिंह से लेकर 2020 में क्रिस मॉरिस और मौजूदा सत्र में ईशान किशन तक, खिलाड़ी अपनी भारी-भरकम कीमत के टैग के बोझ तले दब गए। यहां हम कुछ ऐसे ही आइपीएल के करोड़पति खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिनका प्रदर्शन फ्लॉप रहा। शुरुआत आइपीएल के 2022 के मौजूदा सीजन से करते हैं।

ईशान किशन, (मुंबई इंडियंस, 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा)

इस साल आइपीएल की नीलामी में ईशान किशन पर काफी पैसा लगा लेकिन उनके फॉर्म ने इस पर सवाल उठा दिए हैं। ईशान ने शुरुआती दो मैचों में 81 नॉट आउट और 54 रन बनाए, लेकिन उसके बाद उनका स्कोर 14, 26, 3, 13 और 0 रहा। इससे सवाल उठने लगे हैं कि इस बल्लेबाज पर क्या 15.25 करोड़ रुपये की कीमत का टैग भारी पड़ रहा है। दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच शेन वाटसन ने यह कहकर आलोचना की, “वे निश्चित रूप से काफी प्रतिभाशाली और कुशल खिलाड़ी हैं, लेकिन इतने भी नहीं कि आप पूरा वेतन एक ही खिलाड़ी को दे दें।”

रोहित शर्मा, (मुंबई इंडियंस, रिटेन, 16 करोड़ रुपये)

रोहित शर्मा

पांच बार की आइपीएल विजेता टीम के कप्तान के नाम इस टूर्नामेंट में 5,500 रन हैं। लेकिन 2022 के सीजन में रोहित शर्मा का फॉर्म खराब चल रहा है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले मैच में 41 रन बनाने के बाद उन्होंने क्रमशः 10, 3, 26, 28, 6 और 0 का स्कोर किया है। इसका नतीजा टीम को भुगतना पड़ा है। 24 अप्रैल तक मुंबई इंडियंस ने 8 मैच खेले और एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी। रोचक बात है कि पिछले साल भारतीय टीम का पूर्णकालिक कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद रोहित ने विभिन्न फॉर्मेट में खेले गए सभी 14 मैच जीते। आइपीएल 2022 में उनका प्रदर्शन इतना निराशाजनक है कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने टिप्पणी की, “रोहित भारतीय टीम की कप्तानी का इस्तेमाल अपना भरोसा बढ़ाने और खेल को नई ऊंचाई पर ले जाने में नाकाम रहे।”

वेंकटेश अय्यर (केकेआर, रिटेन, 8 करोड़ रुपये)

वेंकटेश अय्यर

पिछले साल यूएई में खेले गए आइपीएल से पहले वेंकटेश अय्यर का नाम बहुत कम लोगों ने सुना था। लेकिन उस टूर्नामेंट में विश्वस्तरीय गेंदबाजी आक्रमण को उन्होंने जिस तरह खेला उसकी काफी सराहना हुई। उन्होंने 10 मैच में 370 रन बनाए थे जिसकी बदौलत उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली और दो बार की आइपीएल चैंपियन केकेआर ने 8 करोड़ रुपये देकर उन्हें रिटेन किया। लेकिन इंदौर के इस खिलाड़ी ने आइपीएल के मौजूदा सीजन में सात मैचों में सिर्फ 109 रन बनाए। चार बार तो वे पावरप्ले के दौरान ही आउट हो गए। मुंबई इंडियंस के खिलाफ 50 नॉट आउट को छोड़ दें तो बाकी छह मैचों में 20 रनों का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके।

ऋतुराज गायकवाड़ (चेन्नई सुपर किंग्स, रिटेन, 6 करोड रुपये)

ऋतुराज गायकवाड़

वेंकटेश अय्यर की तरह ऋतुराज गायकवाड़ भी आइपीएल के 2021 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की बैटिंग की रीढ़ साबित हुए। पिछले साल सबसे अधिक रन बनाने वाले गायकवाड़ को ऑरेंज कैप मिला था। इसलिए 2022 के सीजन में सीएसके मैनेजमेंट के लिए उन्हें रिटेन करना लाजिमी था। लेकिन सबको निराश करते हुए मध्य प्रदेश के दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक 7 मैचों में सिर्फ 108 रन बनाए हैं। गुजरात टाइटंस के खिलाफ 73 रन को छोड़ दें तो ऋतुराज का बाकी मैचों में स्कोर 0, 1, 1, 16, 17 और 0 रहा है।

विराट कोहली, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू (रिटेन, 15 करोड़ रुपये)

विराट कोहली

अगर आप आरसीबी के फैन हैं तो आप निश्चित रूप से भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली के आइपीएल 2022 के प्रदर्शन को यथाशीघ्र भुला देना चाहेंगे। टीम ने उन्हें 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया लेकिन रनों से रूठे कोहली के बल्ले ने सबको निराश किया है। आधुनिक क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में कोहली ने 8 मैचों में कुल मिलाकर सिर्फ 119 रन बनाए हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लगातार दो पारियों में वह शून्य पर आउट हुए।

फ्लॉप खिलाड़ी

Advertisement
Advertisement
Advertisement