Advertisement

हरियाणा/सोनाली फोगाट: शोहरत का दर्दनाक अंत

सोनाली जब सुदेश थी, तब भी दिलेर थी। अपनी दबंगई का परिचय उन्होंने राजनीति में दिया
सोनाली फोगाट

अपने 43वें जन्मदिन से ठीक एक महीना पहले हरियाणा की भाजपा नेता टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की गोवा के एक होटल में हत्या कर दी गई। आखिरकार परिजनों के आरोप पर सोनाली के निजी सचिव सुधीर सांगवान और उसके साथी सुखविंदर सिंह ने पुलिस रिमांड में अपना जुर्म कबूला। हत्या के कारणों की गुत्थी सुलझाने के लिए परिजनों और हरियाणा सरकार ने मामला सीबीआइ को सौंपे जाने की मांग की। हत्या के पीछे परिजन सुधीर पर सोनाली की करोड़ों की संपत्ति हड़पने का आरोप लगा रहे हैं। उधर, उसके साथी सुखविंदर के तार सिरसा से निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा से जुड़े होने के कारण इसे राजनीतिक रंजिश का भी रंग दिया जा रहा है। मामले में कांडा की संलिप्तता से सोनाली के भाई रिंकू ढाका ने इनकार किया है।        

फतेहाबाद जिले के गांव भूथनकलां के एक साधारण किसान परिवार में 21 सितंबर 1979 को जन्मी सुदेश (सोनाली) ने दसवीं की पढ़ाई के बाद अपनी बहन के देवर संजय सिंह फोगाट से शादी कर ली। नाम की वजह से शादी का मुहूर्त नहीं निकल रहा था तो नया नामकरण किया गया। शादी के समय बदला गया नाम सोनाली, सुदेश ने ऐसा अपनाया कि इसी नाम से उन्हें दौलत-शोहरत मिली। 

संजय फोगाट की 2016 में उनके फार्महाउस में संदिग्ध परिस्थितियों में हत्या हो गई। ससुराल के विरोध के बावजूद 2006 में सोनाली ने करिअर की शुरुआत हिसार के दूरदर्शन केंद्र में बतौर एंकर के रूप में की थी। उसके बाद उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सोनाली ने 2020 के एक इंटरव्यू में ससुराल में उन पर लगाई गई कड़ी पाबंदियों का जिक्र करते हुए कहा था, “मैं एक साधारण किसान परिवार में जन्मी और दसवीं तक गांव के ही एक सरकारी स्कूल में पढ़ी। उसके बाद मेरी शादी मेरी बहन के देवर से करा दी गई। शादी के बाद मैंने तय किया कि कुछ ऐसा करूंगी, जिससे दुनिया में नाम हो सके। गांव-देहात के परिवारों में औरतों पर लाख बंदिशों की परवाह किए बगैर मैंने पति के सहयोग से घर के बाहर अपनी पहचान कायम की। पति भी एक्टिंग के खिलाफ थे पर राजनीति में मेरे पति ने मुझे सहयोग किया।”

एंकरिंग छोड़ करीब बीस साल तक एक्टिंग की दुनिया में रवि किशन, जिम्मी शेरगिल जैसे कलाकारों के साथ फिल्मों में काम करने वाली सोनाली ने जीटीवी के शो ‘अम्मा’ के बाद वेब सीरीज ‘द स्टोरी ऑफ बदमाशगढ़’ और हरियाणवी म्यूजिक एल्बम ‘बंदूक आली जाटणी’ समेत कई टीवी सीरियलों में काम किया। टिकटॉक पर अपने वीडियो से धमाल मचाने के बाद वे बिग बॉस-14 में भी नजर आईं।

पति की मौत के बाद सोनाली हरियाणा भाजपा में सक्रिय हो गईं। 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में आदमपुर सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई को भाजपा उम्मीदवार के तौर पर सोनाली ने कड़ी टक्कर दी मगर चुनाव हार गईं। तब से आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय रहीं सोनाली को जुलाई में कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में शामिल होने पर बड़ा झटका लगा। कुलदीप के भाजपा में शामिल होने पर सोशल मीडिया पर कुलदीप के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली सोनाली को आखिर कुलदीप से हाथ मिलाना पड़ा। दो हफ्ते पहले ही दोनों की मुलाकात सोनाली के फार्महाउस पर हुई थी।

उनके गांव के लोग कहते हैं कि सोनाली जब सुदेश थी तब भी दिलेर थी। अपनी दबंगई का परिचय उन्होंने राजनीति और निजी जीवन में भी दिया। उन्होंने अपनी बहन-बहनोई पर मामला दर्ज करवाया। जून 2020 में आदमपुर मार्केट कमेटी के सचिव को चप्पल से पीटने और अपशब्द कहने का वीडियो खूब वायरल हुआ। हरियाणा भाजपा की महिला विंग की उपाध्यक्ष और हरियाणा कला परिषद की हिसार जोन की निदेशक रही सोनाली फोगाट ने 2019 के विधानसभा चुनाव के दौरान ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने को कहा था। ऐसा न करने वालों को पाकिस्तानी कहने पर वे काफी विवादों में रही थीं। पिछले साल केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर मोर्चा डाले किसानों को उन्होंने देशद्रोही कहा था। आखिर सुर्खियों, शोहरत और दौलत की चाहत का अंत दुर्भाग्यपूर्ण रहा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement