Advertisement

मदद के लिए सितारों का हाथ

अगर कोरोना संकट अभूतपूर्व है तो बॉलीवुड की दरियादिली भी कल्पनातीत है
अक्षय कुमार

कोरोना संकट के चलते बॉलीवुड के बड़े सितारों में अक्षय कुमार को अनुमानित तौर पर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में सबसे ज्यादा, करीब 700-800 करोड़ रुपये का नुकसान होने वाला है। कोविड-19 के कारण इस साल बड़े बजट की उनकी तीन फिल्में (सूर्यवंशी, लक्ष्मी बम और पृथ्वीराज) संकट में पड़ गई हैं। इतने भारी नुकसान के बावजूद वर्तमान संकटकाल में जरूरतमंदों की मदद करने में वे सबसे आगे हैं। हाल के समय में हर साल औसतन तीन-चार हिट फिल्में देने वाले ‘खिलाड़ी’ कुमार ने कोरोना संकट से लड़ने के लिए 28 करोड़ रुपये दान दिए हैं। उन्होंने 25 करोड़ रुपये पीएम केयर्स फंड और तीन करोड़ रुपये बृहन्मुंबई कॉरपोरेशन (बीएमसी) को दान दिया। उनकी पत्नी ट्विंकल खन्ना ने जब उनकी तारीफ की, तब जवाब में उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, “यह ऐसा समय है, जब हमारे लोगों की जिंदगी बचाना सबसे महत्वपूर्ण है।” अभिनेत्री का करिअर छोड़कर लेखिका के तौर पर सक्रिय ट्विंकल ने लिखा था, “वे मुझे गर्व की अनुभूति करवाते हैं। जब मैंने उनसे पूछा कि क्या आप वास्तव में इतनी बड़ी रकम दान करना चाहते हैं? हमें इसके लिए पैसा जुटाने की भी आवश्यकता पड़ गई। इस पर उन्होंने सिर्फ यह कहा, जब मैंने करिअर शुरू किया, तब मेरे पास कुछ नहीं था। आज जब मैं अच्छी स्थिति में हूं तो उन लोगों की मदद करने से पीछे कैसे हट सकता हूं, जिनके पास आज कुछ भी नहीं है?” महामारी के इस दौर में अक्षय ने इंडस्ट्री की दूसरी हस्तियों के लिए पैमाना बहुत ऊंचा कर दिया है, जहां बेशुमार धन-दौलत पाने वाले फिल्म निर्माता और कलाकार भी ऐसे मौकों पर कंजूसी करने से बाज नहीं आते थे। पिछले वर्षों में अनगिनत भारतीय सितारों ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटीज की ग्लोबल सूची में अपनी जगह बनाई है। लेकिन शायद ही उनमें से पहले किसी ने आपदा के समय ऐसी फुर्ती और दानवीरता दिखाई, जैसी इस बार सभी ने दिखाई। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए नकद दान देने के अलावा अधिकांश हस्तियों ने अलग-अलग तरीके से सहायता दी है। किसी ने कोरोना वारियर्स के लिए सेफ्टी किट की व्यवस्था की, तो किसी ने गरीबों के लिए भोजन और राशन का इंतजाम किया।

सलमान खान

इससे पहले फिल्म इंडस्ट्री बाढ़ या भुखमरी जैसी राष्ट्रीय आपदाओं के समय दूसरे तरीकों से योगदान करती थी। बड़े कलाकार और टेक्नीशियन रैलियां निकालते थे, क्रिकेट मैच खेलते थे और म्यूजिक नाइट्स आयोजित करते थे, ताकि मदद के लिए फंड जुटाया जा सके। लेकिन इस बार स्थिति एकदम अलग है। फंड जुटाने के लिए कार्यक्रम नहीं किए जा सकते हैं, क्योंकि कलाकार घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं। इसलिए इस बार अपनी जेब से सहायता देने का ही विकल्प है।

भूषण कुमार

इस बार बॉलीवुड में मदद करने का दौर अपने घर से ही शुरू हुआ है। फिल्म इंडस्ट्री में दैनिक मजदूरी करने वाले श्रमिकों की सहायता के लिए सलमान खान सबसे पहले आगे आए। 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के समय से ही मुंबई के पास पनवेल स्थित अपने फार्म हाउस में रह रहे दबंग स्टार फिल्म इंडस्ट्री के श्रमिकों के 32 संघों के शीर्ष संगठन फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने इंप्लॉईज (एफडब्ल्यूआइसीई) के जरिए कम से कम 15 करोड़ रुपये की मदद दे रहे हैं। फेडरेशन के अध्यक्ष बी. एन. तिवारी ने बताया, “सलमान ने लॉकडाउन के कारण गंभीर आर्थिक मुश्किल में फंसे दिहाड़ी श्रमिकों के बैंक खातों का विवरण मांगा था। वे तभी से हर खाते में 3,000 रुपये जमा कर रहे हैं। दूसरी किस्त जल्दी ही जमा हो जाएगी।

रजनीकांत

करीब पांच लाख श्रमिक अपने श्रम संगठनों के माध्यम से फेडरेशन से जुड़े हैं। इनमें से बड़ी संख्या में श्रमिक मुश्किल से रोजी-रोटी चला पा रहे थे। लॉकडाउन के कारण काफी श्रमिकों के पास खाने का संकट पैदा हो गया है, क्योंकि उनके पास कोई बचत नहीं है या फिर बहुत कम पैसे बचे हैं। तिवारी ने आउटलुक को बताया कि यह हमारे लिए बिलकुल नई चुनौती है। हम इसके लिए तैयार नहीं थे। सलमान खान और उनकी तरह इंडस्ट्री के दूसरे लोगों से जो मदद मिल रही है, इसके अतिरिक्त हम अपने रिजर्व फंड से श्रमिकों की मदद कर रहे हैं। हम कोशिश कर रहे हैं कि कोई भी मजदूर भूखा न सोए। तिवारी कहते हैं कि यह अच्छी बात है कि सलमान खान की पहल के बाद फेडरेशन दूसरे कलाकारों जैसे अजय देवगन, फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी और निर्माता बोनी कपूर के भी संपर्क में आया। देवगन और शेट्टी ने 51-51 लाख रुपये दान दिया है। उन्होंने कहा, “हमें अपने सदस्यों से 1,000 रुपये जैसी छोटी राशि भी दान में मिल रही है। हमारे लिए यह मदद बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रभास

अन्य स्थानों पर भी कई जाने-माने कलाकारों और फिल्म निर्माताओं ने वित्तीय सहायता दी है। टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने पीएम केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपये दान दिए, जबकि साजिद नाडियावाला ने पीएम केयर्स फंड के अलावा महाराष्ट्र में चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में भी दान दिया। उन्होंने अपने 400 कर्मचारियों को बोनस भी दिया ताकि वे भी उदारता से दान दे सकें।

प्रियंका चोपड़ा

दृश्यम फिल्म के निर्माता मनीष मुंदड़ा, जो इस समय नाइजीरिया में हैं, कई अस्पतालों को पीपीई और सेफ्टी किट की सप्लाई भेज रहे हैं। भारतीय टेलीविजन की जानी-मानी हस्ती एकता कपूर ने अपने प्रोडक्शन हाउस बालाजी टेलीफिल्म्स से जुड़े दिहाड़ी मजदूरों के लिए अपना एक साल का वेतन ढाई करोड़ रुपये दान किया है। उन्होंने ट्वीट किया, “कोरोना का असर व्यापक, अप्रत्याशित और बहुआयामी है। हम सभी को वह करना है जिससे हमारे आसपास और हमारे देश के लोगों की दिक्कतें कम हों।” एकता ने आगे कहा, “बालाजी में काम करने वाले दैनिक मजदूरों और मौजूदा अनिश्चितता के हालात में शूटिंग न होने से आर्थिक परेशानी में आए दूसरे लोगों का ख्याल रखना हमारी पहली और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।”

शाहरुख खान

रितिक रोशन ने बीएमसी कर्मचारियों के लिए एन 95 और एफएफपी 3 मास्क का इंतजाम किया है। उन्होंने एनजीओ अक्षय पात्र के साथ मिलकर जरूरतमंदों के लिए 1.2 लाख फूड पैकेट बंटवाने में भी मदद की। जैकलीन फर्नांडीज ने मुंबई में 2,500 परिवारों को आवश्यक वस्तुएं सुलभ कराने के लिए कदम उठाए। ये परिवार कोरोना संकट के कारण मुश्किल में पड़ गए हैं। वह कहती हैं, “संकट की इस घड़ी में इस तरह की छोटी कोशिश भी मायने रखती है।”

कोविड-19 से लड़ने के लिए शाहरुख खान ने भी कई कदम उठाए हैं। उन्होंने पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में अघोषित रकम दान की और अपने ऑफिस की चार मंजिला इमारत बीएमसी के लिए खोल दी ताकि आवश्यक चीजों से सुसज्जित इमारत को क्वारेंटाइन सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके। इसके अलावा उनका कंपनी समूह जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट, मीर फाउंडेशन और रेड चिलीज वीएफएक्स शामिल है, 50,000 पीपीई किट वितरित करने के अलावा मुंबई में 5,500 परिवारों की भोजन आवश्यकता पूरी कर रहा है। उनके समूह ने दिल्ली में 10,000 लोगों के लिए तीन लाख भोजन पैकेट का इंतजाम करने और 2,500 दैनिक मजदूरों को राशन सुलभ कराने की भी पहल की है। शाहरुख खान कहते हैं, “चुनौती की जटिलता को देखते हुए मैंने और मेरी टीम ने अपने तरीके से सहायता देने के बारे में सोचा। हमने कई तरह से मदद देने की पहल की है। उम्मीद है कि इससे थोड़ा बदलाव आएगा। उन्होंने कहा, “एक राष्ट्र और एक व्यक्ति के तौर पर हमारा कर्तव्य है कि हमें जो भी मिला है, वह सब हम दे दें। मैं अपने स्तर पर यथासंभव प्रयास कर रहा हूं। मैं जानता हूं कि आपमें से हर कोई ऐसा ही करेगा। एकजुट होकर ही हम इस कठिनाई और अकल्पनीय संकट के दौर से मुकाबला कर सकते हैं।”

हालांकि शाहरुख ने यह खुलासा करने से बचने का प्रयास किया कि उनकी टीम इस संकट से जूझने में मदद के लिए कितनी रकम खर्च कर रही है। अमिताभ बच्चन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, सैफ अली खान, करीना कपूर, कैटरीना कैफ, राजकुमार राव और अनुष्का शर्मा जैसे कई सितारें हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने अपने योगदान को गोपनीय ही रखा है। दक्षिण के सितारों ने भी दान देने में भरपूर उदारता दिखाई है। रजनीकांत उन अग्रणी लोगों में से हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री के कर्मचारियों के लिए दान दिया। रजनीकांत ने 50 लाख रुपये दान दिया है। जबकि बाहुबली फिल्म से प्रसिद्धि पाने वाले तेलुगू स्टार प्रभास ने चार करोड़ रुपये दान दिए हैं। दान करने वाले अन्य कलाकारों में पवन कल्याण (दो करोड़), महेश बाबू (1.25 करोड़), अजित कुमार (1.30 करोड़), अल्लू अर्जुन (1.25 करोड़), चिरंजीवी (एक करोड़) और नागार्जुन (एक करोड़ रुपये) शामिल हैं। कोरोनावायरस से उत्पन्न संकट के काले बादल समूची फिल्म इंडस्ट्री पर भी मंडरा रहे हैं लेकिन इससे मुकाबला करने के लिए सितारों और फिल्म निर्माताओं की मदद के लिए बढ़े हाथ उम्मीद की किरण दिखाते हैं। तो क्या हम शाहरुख खान के अंदाज में कह सकते हैं, “पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त।”

 

 

---------------

 

नकद दान देने के अलावा कई सितारे इस दौर में दूसरे तरीकों से भी लोगों तक मदद पहुंचा रहे हैं

 

--------------

 

बॉलीवुड सितारों ने

खोली अपनी झोली

अक्षय कुमार 28 करोड़

भूषण कुमार 11 करोड़

प्रभास 4 करोड़

पवन कल्याण 2 करोड़

महेश बाबू 1.25 करोड़

चिरंजीवी 1 करोड़

नागार्जुन 1 करोड़

विकी कौशल 1 करोड़

कार्तिक आर्यन 1 करोड़

वरुण धवन 55 लाख

रजनीकांत 50 लाख

कपिल शर्मा 50 लाख

Advertisement
Advertisement
Advertisement