Advertisement

फीफा विश्व कप 2022 : कतर में जिन युवा खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

कतर में चमक बिखेरने की संभावना वाले कुछ युवा सितारों पर एक नजर
गावी (स्पेन), 18 वर्ष

फीफा विश्व कप खेल के महानतम खिलाड़ियों के लिए खुद को और चमकाने का मौका होता है, लेकिन यह युवा खिलाड़ियों के लिए भी विश्व मंच पर झंडा गाड़ने का एक मौका है। 19 वर्षीय केलियन म्बाप्पे ने चार साल पहले खुद को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की कतार में स्थापित किया था। 18 साल की उम्र में माइकल ओवेन ने 1998 में अर्जेंटीना के कड़े डिफेंस को पार किया और सुपरस्टार बन गए। कतर में चमक बिखेरने की संभावना वाले कुछ युवा सितारों पर एक नजर:

पार्थ झावेरी

गावी (स्पेन), 18 वर्ष

पेडरी की तरह ही बार्सिलोना के मिडफील्डर गावी मैदान में कुछ ऐसा करिश्मा दिखा रहे हैं जो कोई 18 साल का लड़का मुश्किल से ही दिखा पाता है। वे स्पेन की विश्व कप टीम में सबसे युवा हैं, यही उनकी काबिलियत बताने के लिए काफी है। मैदान में वे ऐसे खेलते हैं, जैसे घर के पिछवाड़े मस्ती कर रहे हों, गेंद उनसे कभी छूटती नहीं है। गावी और पेडरी स्पेन को आगे ले जाने का दमखम रखते हैं।

जमाल मुसियाला (जर्मनी), 19 वर्ष

जमाल मुसियाला

जमाल मुसियाला अपने क्लब बयेरिन म्युनिख में मजबूत शुरुआत के दम पर कतर पहुंचे हैं। उनके नाम 22 मैच में 22 गोल (12 गोल और 10 पास) योगदान दर्ज हैं। यह मानने की कोई वजह नहीं है कि मुसियाला वैसा ही प्रदर्शन कतर में नहीं कर पाएंगे। उनमें खेल को बदल डालने का अनोखा हुनर है। कोच हांसी फ्लिक हमेशा मुसियाला को नहीं उतारते, लेकिन जब मौके पर उतारते हैं तो तय होता है कि विरोधी डिफेंडर चक्करघिन्नी जैसे घूमने लगेंगे।

मैसिस कैसिडो (इक्वाडोर), 21 वर्ष

मैसिस कैसिडो

मैसिस कैसिडो प्रीमियर लीग में सबसे भरोसेमंद मिडफील्डर साबित हुए और बकौल क्लब मैनेजर रॉबर्टो डि जेरबी, वे सबसे उम्दा मिडफील्डर हैं। कैसिडो का हुनर और शारीरिक ताकत अहम है। इक्वाडोर कुछ उलझे हुए ग्रुप में है और उसका मिडफील्ड का खेल दक्षिण अमेरिकी देश को आगे ले जा सकता है। कैसिडी दबाव कम करने की कला में भी माहिर हैं। उन पर निगाह रखनी होगी।

जूड बेलिंघम (इंग्लैंड), 19 वर्ष

जूड बेलिंघम

किशोरवय में अपना घर छोड़कर देश बदलना आसान नहीं होता, लेकिन जूड बेलिंघम ने यही किया। वे बर्मिंघम से जर्मनी के डॉर्टमंड पहुंच गए। अब उनकी यह कोशिश फलप्रद हो गई और वे अपने क्लब और देश को हर मैच में गौरवान्वित कर रहे हैं। अब बेलिंघम विश्व कप इंग्लैंड की टीम में मिडफील्ड संभाल रहे हैं। उनमें अपनी उम्र से कुछ ज्यादा ही परिपक्वता और धीरज है। युवा इंग्लैंड टीम के लिए क्या बेलिंघम ऊर्जा का इंजन साबित होंगे?

पेडरी (स्पेन), 19 वर्ष

पेडरी

बार्सिलोना के मिडफील्डर कुछ साल से मिडफील्ड की जिम्मेदारी बखूबी संभाल रहे हैं। उन्होंने यूईएफए यूरो 2020 में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया और अचानक स्पेन की टीम की धुरी बन गए। अब उनके पास मौका है कि विश्व कप में अपने जादू से लाजवाब कर दें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement