Advertisement

आग के खेल में शरीक एक कवि का परिचय

पुस्तक समीक्षा
सलीब पर सच

विनोद तिवारी

इस काव्य संग्रह को पढ़ते हुए जो बात सबसे पहले जेहन में आती है वह है, कविता को कैसे निर्दोष और निराक्रांत भावाभिव्यक्ति का माध्यम बनाया जा सकता है। संग्रह की प्रायः सभी कविताओं में साफगोई का साहस अभिधा के साथ उपस्थित है। कविता इस कवि के लिए जीव-द्रव्य की तरह हैं। कविता को वह अपने जीवन के लिए दिशा-सूचक यंत्र की तरह पाता है। गलत होने पर, राह भटकने पर जो उसे सही और उचित दिशा की ओर मोड़ देती है। कवि का कविता में भरोसा इस कदर दृढ़ है कि वह यह मानता है कि “कविता कला से आगे इसलिए खड़ी है कि वह मनोरंजन करने या चमत्कृत करने की जगह हमें बेहतर इंसान बनाना सिखाती है, और शायद इसी अर्थ में वह बेहतर दुनिया के पक्ष में भी खड़ी दिखाई देती है।”

इस संग्रह की प्रायः सभी कविताएं अपने समय और समाज की बेलौस भावात्मक प्रतिक्रियाएं हैं। काव्य-शास्‍त्र के गुण-दोषों से परे ये कविताएं सच्चे मनुष्य के अंतर की वह आवाज हैं, जिन्हें आज चतुर-सुजान - जिनमें कवि भी शामिल है, तरह-तरह से खुद को ही सेंसर कर देते हैं। लेकिन इस कवि के यहां किसी भी तरह का कोई सेंसर नहीं मिलेगा। वह निडर होकर कहता है, “मुझे आग बोनी है और अंगारे उगाने हैं, मेरा परिचय उन सबका परिचय है, जो एक-दूसरे को जाने बिना, आग के इस खेल में शरीक हैं।” आग के खेल में शरीक यह कवि अपनी निर्भय सच्चाई और जिंदादिली के भरोसे अपने जैसे दूसरे जिंदा लोगों को, सहचरों को ढूंढ़ता है। कोई तो जिंदा होगा शीर्षक कविता इस खोज की कामना और पीड़ा की महत्वपूर्ण कविता है: “कोई बताएगा वो कहां है, जिसने बचाया था मासूम लड़की को, जिस्मफरोशों के चंगुल से, वो कहां है जिसने पड़ोसी के घर में घुसे, आतंकवादी की बंदूक मरोड़ दी थी, और वो कहां है जो अपाहिज हो गया था, बदमाशों से जूझते हुए, जिसने बलात्कारी को बाइज्जत बरी होते ही, कोर्ट के बाहर, ढेर कर दिया था।” यह और इस तरह की कुछ अन्य कविताएं, सपाटबयानी में निपट खबर की तरह आती हैं, पर अचानक उनके बीच कोई एक ऐसी चमकती हुई पंक्ति मिल जाती है जो कविता की खबरिया प्रकृति को बदलकर, पूरी कविता को मार्मिक बना देती है। इस संग्रह में राजनैतिक रूप से स्पष्ट कुछ ऐसी कविताएं हैं जो अपने बयान और शिल्प में रघुवीर सहाय और धूमिल की याद दिला जाती हैं। इतिहास के अनुत्तरित प्रश्न कविता अपने समय की राजनीति की उस क्रूरतम सच्‍चाई का बयान करती है जिसमें सांप्रदायिकता चमकते हुए नृशंस हथियार की तरह है और धर्म इस हथियार को वहन करने वाला रथ है, जिसे आस्था के असंख्य हाथ परिचालित करते हैं।

महात्मा गांधी की डेढ़सौवीं जयंती मनाने वालों से यह कविता सवाल करती है, “कि खादी का तलवार से भी रिश्ता हो सकता है, कि अहिंसा को खून से खास परहेज नहीं, कि राजनीति का मतलब है केवल छल।” अपने शिल्प और संवेदना में यह इस संग्रह की सबसे महत्वपूर्ण कविता है।

गांधी के अलावा इस कविता में अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विध्वंस, गोधरा का नरसंहार भी अपनी गूंजों-अनुगूंजों के साथ ध्वनित-प्रतिध्वनित होते हैं: “कई सदियां सिर पर उठाए एक इमारत कांप रही थी, आस-पास के छायादार पेड़ अपनी जड़ों से, खुद को बांधे हुए मजबूर और बेजान हो गए थे, यकायक भीड़ के पैरों तले रौंदे जाने के भय से एक पल में शताब्दियों की स्मृति धूल के गुबार में बदल गई, हिंदुस्तान के सीने, गले और पांव से, जिंदा शहरों से खून टपकने लगा।”

एक रचनाकार अपने ‘समय’ के जटिल और भयावह यथार्थ को रचने की प्रक्रिया में स्वप्न और यथार्थ के बीच आवाजाही करता है। यथार्थ और स्वप्न के माध्यम से वह अपने समय में भी रहता है और उस समय को अतिक्रमित भी करता है। एक रचनाकार की कालजयिता इसी में है कि वह अपने ‘समय’ के साथ-साथ उन हर ‘समयों’ में बना रहे जिसे ‘काव्य-समय’ कहा जाता है।

सलीब पर सच

सुभाष राय

प्रकाशक | बोधि

मूल्य: 120 रुपये | पृष्‍ठ ः 150 

 

 

---------------------------

अंतिम पड़ाव के किस्से

 

अपनी आत्मकथ्यात्मक किताब की भूमिका में स्वयं प्रकाश लिखते हैं, अपनी कथायात्रा के अंतिम पड़ाव पर धूप में नंगे पांव। इस वाक्य का विचित्र संयोग है कि यह पुस्तक उनके जीवन में प्रकाशित अंतिम पुस्तक साबित हुई। वह खुद इस पुस्तक को बेतरतीब सिलसिले के तौर पर देखते हैं। लेकिन स्वयं प्रकाश के मुरीद रहे लोग इस पुस्तक से अपने प्रिय कहानीकार के जीवनानुभव और कहानियों के चरित्रों को खोजने की कोशिश करते हैं। नौकरी से लेकर स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति तक, स्वयं प्रकाश ने कभी दिलचस्प ब्योरे दिए हैं, तो कभी यादों का पिटारा खोल दिया है। अक्सर पाठक उपन्यास या कहानियों के चरित्र के माध्यम से लेखकों के जीवन की पड़ताल करते हैं। लेकिन जब लेखक खुद अपने बारे में लिख दे, तो पाठकों की दिलचस्पी बढ़ जाती है। कहने को तो यह कथेतर है, लेकिन यह किसी कहानी की तरह ही चलती है, जिसके कई भाग हैं। लेखकीय संसार की विविधता की झलक लिए यह ऐसी किताब है, जिसमें पाठकों को एक अलग संसार मिलता है, जो अपने किस्सों, डायरी के अंशों या कभी-कभी आत्मकथ्य की वजह से जीवंतता बनाए रखता है। लेखक अपने जीवन के अनुभवों से ही लेखक बनता है, बाद में उसका रचना संसार कई बातों पर निर्भर करता है। खदान में क ख ग अध्याय बहुत ही रोचक तरीके से लिखा गया है। इसमें वे लिखते हैं, “यूनियन के नेता जिसे चाहें नौकरी पर लगवा सकते थे, जिसे चाहें निकलवा सकते थे। कर्मचारियों की ही नहीं अधिकारियों तक की पदोन्नति उनकी सहमति के बाद होती थी। लेकिन यह भी सच है कि ये नींव के पत्थर थे, इन्हीं के खून-पसीने के बल पर कंपनी खड़ी हुई थी।” यूनियन का वर्णन और उनके योगदान को जिस ढंग से स्वयं प्रकाश ने पकड़ा वह एक संवेदनशील लेखक ही पकड़ सकता था। यह पुस्तक का सबसे मार्मिक अध्याय है। यह लेखक की जीवनी नहीं, बल्कि लेखक के जीवन का कोलाज है, जिसमें जिंदगी के विविध रंग भरे हुए हैं।

धूप में नंगे पांव

स्वयं प्रकाश

प्रकाशक | राजपाल

मूल्य ः 395 रुपये | पृष्‍ठ ः 224 

Advertisement
Advertisement
Advertisement