Advertisement

रिकॉर्ड स्तर पर बंद शेयर बाजार, सेंसेक्स 370 अंक मजबूत, निफ्टी 11800 के करीब

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी रहा। दिन भर...
रिकॉर्ड स्तर पर बंद शेयर बाजार, सेंसेक्स 370 अंक मजबूत, निफ्टी 11800 के करीब

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी रहा। दिन भर बढ़त बरकरार रखने के बाद आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 370 अंक बढ़कर 39276 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 96.80 अंक बढ़कर 11,787 के स्तर पर बंद हुआ।

इससे पहले सेंसेक्स आज सुबह  300 अंक से ज्यादा मजबूत हुआ। वहीं, निफ्टी 90 अंक तक मजबूत हुआ। सुबह करीब 10.15  बजे सेंसेक्‍स ने 350 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 39,278 के स्तर पर कारोबार किया। वहीं, निफ्टी भी नए रिकॉर्ड स्तर 11,787 पर पहुंच गया था। निफ्टी का आज यह नया रिकॉर्ड रहा।  

आज निफ्टी में बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में तेजी नजर आई। बैंकिंग इंडेक्स 1 फीसदी चढ़ा। आईसीआईसीआई बैंक और इंडसएंड बैंक में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी नजर आई। वहीं, यस बैंक, एसबीआई और एक्सिस बैंक में सबसे ज्यादा तेजी दिखी।

इन शेयरों में दिखी तेजी

जिन शेयरों में तेजी रही उनमें आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, एशियन पेंट, एलएंडटी, इंडस्‍इंड बैंक, वेदांता, हीरोमोटो कॉर्प, रिलायंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस, एक्‍सिस बैंक, टीसीएस और बजाज फाइनेंस हैं। आईसीआईसीआई बैंक के शेयर करीब 3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए जबकि कोल इंडिया और एशियन पेंट के शेयर में करीब 2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा टाटा स्‍टील, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल और इन्‍फोसिस के शेयर लाल निशान पर रहे। शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स के शेयर में करीब 1 फीसदी की गिरावट आई।

रुपये का ऐसा है हाल

मंगलवार के कारोबार में रुपया 7 पैसे कमजोर होकर 69.49 प्रति डॉलर के भाव पर खुला। इससे पहले अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे टूटकर सोमवार को 69.42 रुपये पर बंद हुआ। वहीं, शुक्रवार को रुपया 25 पैसे टूटकर 69.17 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में तेजी के कारण

- अर्निंग सीजन की बेहतर शुरूआत, टीसीएस के नतीजे उम्मीद से अच्छे रहे।

- मौसम विभाग ने साफ किया है कि इस साल भी सामान्य मानसून रहेगा, पहले अलनीनो की वजह से कमजोर मानसून का अनुमान लगाया जा रहा था।

- घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का इनफ्लो बढ़ा है। फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स द्वारा इस महीने अबतक 12000 करोड़ रुपये बाजार में आया है।

- रुपये में पिछले एक महीने की बात करें तो स्टेबिलिटी देखी जा रही है।

- रिजर्व बैंक ने रेपो रेट घटाया है, आगे एक और रेट कट की उम्मीद है।

- देश में स्टेबल गवर्नमेंट आने की उम्मीद बढ़ी है।

सोमवार को ऐसा रहा कारोबार

देश का शेयर बाजार सोमवार को तेजी के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 138.73 अंकों की तेजी के साथ 38905.84 और निफ्टी 47 अंकों की बढ़त के साथ 11,690.35 के स्तर पर बंद हुआ। आज कारोबार के दौरान निफ्टी 11700 के लेवल को पार कर गया। सोमवार को भी बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में तेजी थी। टीसीएस के शेयर में 5 फीसदी की तेजी नजर दिखी।

बता दें कि बुधवार को महावीर जयंती और शुक्रवार को गुड फ्राइडे के कारण शेयर मार्केट बंद रहेगा। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव 18 अप्रैल को होने हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad