Advertisement

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर, सीएम ने कहा- केंद्र की ओर से दिए वेंटिलेटर नहीं कर रहे काम, रेमडेसिवीर इंजेक्शन की भी कमी

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर जारी है। राज्य में शनिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 14,098 नए मामले आए।...
छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर, सीएम ने कहा- केंद्र की ओर से दिए वेंटिलेटर नहीं कर रहे काम, रेमडेसिवीर इंजेक्शन की भी कमी

छत्तीसगढ़ में कोरोना का कहर जारी है। राज्य में शनिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 14,098 नए मामले आए। जबकि 123 मरीजों की मौत हो गई है। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को कहा कि केंद्र की ओर से उपलब्ध कराये गये वेंटिलेटर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और इस बारे में केंद्र सरकार को अवगत करा दिया गया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति तथा इसकी रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को इलाज में ज्यादा वित्तीय भार ना पड़े, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीमीटर, रेमडेसिवीर इंजेक्शन सहित अन्य दवाइयों पर जीएसटी की दर कम करने का आग्रह किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि केन्द्र द्वारा जो वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं, वे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और इस बारे में केन्द्र सरकार को अवगत करा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस बिस्तर उपलब्ध है, जिलाधिकारियों को ऑक्सीजन सिलेंडर से लैस बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए जांच और टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है, हालांकि वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण में आई तेजी चिंताजनक है।

उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण, जांच और मरीजों के इलाज के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं और राज्य सरकार का पूरा प्रयास है कि मरीजों को राहत मिले। बघेल ने कहा कि लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है और एहतियात के तौर पर कई जिलों में कलेक्टरों ने लॉकडाउन लगाया है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों से कहा गया है कि लोगों को दवाइयों और राशन की आपूर्ति लगातार सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे प्रभावित रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर जिले को मुख्यमंत्री सहायता कोष से राशि आवंटित की गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ जांच की संख्या के मामले में देश के अन्य राज्यों से काफी आगे है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ नया राज्य है इसलिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की सुविधा कम थी, जिसे अब बढ़ाते 40 प्रतिशत तक लाया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में अक्टूबर 2020 में आरटी-पीसीआर जांच का प्रतिशत 26 प्रतिशत था, जो अप्रैल 2021 में बढ़कर लगभग 40 प्रतिशत हो गया है। सीएम ने बैठक में कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में टीकों का तीन दिनों के लिए भंडार है। बघेल ने बताया कि राज्य में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कमी है और केन्द्र सरकार से इसकी सतत उपलब्धता बनाए रखने का आग्रह किया गया है।


बता दें कि छत्तीसगढ़ में शनिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 14,098 नए मामले आए। राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 4,32,776 हो गई है। राज्य में शनिवार को 65 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 4603 लोगों ने पृथक-वास का समय पूरा किया है। कोरोना वायरस से संक्रमित 123 और मरीजों की मौत हुई है। इनमें से 24 घंटे के दौरान 97 लोगों की तथा पिछले दिनों 26 लोगों की मौत हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि संक्रमण के 14,098 मामले आए हैं। इनमें रायपुर जिले से 3797, दुर्ग से 2272, राजनांदगांव से 978 मामले आए। बालोद से 385, बेमेतरा से 381, कबीरधाम से 538, धमतरी से 384, बलौदाबाजार से 717 मामले आए। बाकी मामले अन्य जिलों से आए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक 4,32,776 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य में 3,42,139 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। फिलहाल 85,860 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में वायरस से अब तक कुल 4777 लोगों की मौत हुई है। राज्य के रायपुर जिले में सबसे अधिक 88,478 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिले में कोरोना वायरस संक्रमित 1155 लोगों की मौत हुई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad