Advertisement

विश्व कप 2019: रविवार को मेजबान इंग्लैंड के सामने नई ऑरेंज जर्सी पहनकर उतरेगी टीम इंडिया

भारत को क्रिकेट वर्ल्ड कप में रविवार को मेजबान इंग्लैंड का सामना करना है। टीम इंडिया को इस मैच में...
विश्व कप 2019: रविवार को मेजबान इंग्लैंड के सामने नई ऑरेंज जर्सी पहनकर उतरेगी टीम इंडिया

भारत को क्रिकेट वर्ल्ड कप में रविवार को मेजबान इंग्लैंड का सामना करना है। टीम इंडिया को इस मैच में परंपरागत नीली की जगह ऑरेंज जर्सी पहनकर खेलना है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस जर्सी की फोटो पोस्ट की। इसके तुरंत बाद टीम के कई खिलाड़ियों ने इस नई जर्सी में अपनी फोटोज फैंस के लिए शेयर की। इनमें युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी शामिल थे।

नीली जर्सी ने बदला रंग

टीम इंडिया आमतौर पर नीली जर्सी में इंटरनेशनल मैच खेलती रही है लेकिन इस बार आईसीसी के जर्सी संबंधी नए नियम (होम एंड अवे) के चलते उसे मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में अपनी वैकल्पिक जर्सी पहनकर खेलना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि दोनों टीमों की जर्सी का रंग नीला है। इस नई जर्सी में सामने की तरफ का मुख्य हिस्सा डार्क ब्ल्यू रंग का है लेकिन उसकी बांह और कार्नर का हिस्सा ऑरेंज रंग का है। जर्सी का पीछे का हिस्सा पूरी तरह से ऑरेंज है। वैसे टीम इंडिया की नई जर्सी के रंग को लेकर कुछ राजनीतिक विपक्षी पार्टियां विरोध भी दर्ज करवा चुकी हैं।

युवा पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए की डिजाइन

नई ड्रेस का डिजाइन करने वाली कंपनी का कहना है कि इस साल वनडे की किट को युवा पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। यह भारतीय टीम के निडर भाव को दिखाता है। प्रेस रिलीज में कहा गया कि पिछली किट की तरह ही इसमें भी खिलाड़ियों के लिए आराम का ध्यान रखा गया है। साथ ही यह जर्सी हल्की भी बनाई गई है, जिससे खिलाड़ी फील्ड में हर वक्त चुस्त रह सकेंगे।

इंग्लैंड को दोनों मैच जीतने होंगे

भारतीय टीम स्पर्धा में अभी तक अपराजेय बनी हुई है। टीम 6 मैचों से 11 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। उसने पांच मैच जीते जबकि न्यूजीलैंड के साथ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ा था। भारत को अभी इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलना है। मेजबान इंग्लैंड 7 मैचों से 8 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे क्रम पर हैं। उसे भारत और न्यूजीलैंड से खेलना है। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे अपने दोनों मैच जीतने होंगे।

बाकी टीमों ने भी बदली जर्सी

भारत और अफगानिस्तान मैच के दौरान अफगान टीम ने नीली जर्सी की जगह अल्टरनेट जर्सी पहनी थी। जिसमें अधिकांश हिस्सा लाल था। वहीं, बांग्लादेश की अल्टरनेट जर्सी में भी अधिकांश हिस्सा लाल है। जबकि वो हरे रंग की जर्सी पहनती है। जिसमें कुछ हिस्सा लाल है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जो जर्सी पहनी थी, उसमें अधिकांश पीला रंग था। जबकि, उसकी पारंपरिक जर्सी हरी है।

इन टीमों ने नहीं बदली जर्सी

ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड टीम के लिए अल्टरनेट जर्सी नहीं है। ये तीनों टीमें ऐसी जर्सी पहनती हैं जिसका रंग बाकी टीमों से बिलकुल अलग है। ऐसे में इन टीमों को इस नियम से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement