Advertisement

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: मैरी कॉम सेमीफाइनल में पहुंची, अपना आठवां पदक किया पक्का

रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गुरुवार को देश की बेहतरीन बॉक्सर एमसी...
वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: मैरी कॉम सेमीफाइनल में पहुंची, अपना आठवां पदक किया पक्का

रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गुरुवार को देश की बेहतरीन बॉक्सर एमसी मैरी कॉम ने पदक पक्का कर लिया। 51 किग्रा भारवर्ग के क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की विक्टोरिया वैलेंलिया को हराते हुए 'सुपरमॉम' मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होने इनग्रिट वैलेंसिया को 5-0 से शिकस्त दी। मेरी कॉम 51 किग्रा वर्ग में पहला विश्व पदक हासिल करने की कोशिश में जुटी हैं। साथ ही उन्होने अपना आठवां पदक पक्का कर लिया है।

51 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला पदक होगा

48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकी मैरी का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला पदक होगा। वह हालांकि, इस भारवर्ग में 2014-एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं। साथ ही इसी भार वर्ग में मैरी ने लंदन ओलिंपिक 2012 में कांस्य जीता था। इसके पहले छह बार की चैम्पियन एमसी मैरीकॉम ने बीते मंगलवार को थाईलैंड की जुटामास जिटपोंग को 5-0 से मात देते हुए क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था। तीसरी वरीयता प्राप्त 36 वर्षीय मैरीकॉम को पहले दौर में बाई मिला था।

दोनों खिलाड़ी आक्रामक खेले

मेरी कॉम ने शुरुआत अच्छी की और दूरी बनाए रखते हुए दाएं जैब का इस्तेमाल किया। साथ ही वह दाएं हाथ से हुक भी लगा रही थी। हल्के से बदले हुए स्टांस के साथ खेल रही मैरी बीच-बीच में चकमा दे बाएं जैब से सटीक पंच लगाने में भी सफल रहीं। उनकी विपक्षी मैरी की रणनीति समझ रही थी और इसलिए एहतियात के साथ खेल रही थी। अंत में दोनों खिलाड़ी आक्रामक हो गई। दूसरे दौर में दोनों मुक्केबाजों ने अच्छा किया, लेकिन मैरी अपनी विपक्षी से थोड़ा आगे रही। वह इंगोट के पास आते ही हुक का अच्छा इस्तेमाल कर रही थी और यहीं वह इंगोट पर हावी रही थी। तीसरे दौर में भी मैरी ने यही किया और जीत अपने नाम की।

जमुना बोरा क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची

मैरी के अलावा इस चैंपियनशिप में भारत की जमुना बोरा ने भी बुधवार को 54 किलो भारवर्ग में क्वॉर्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। जमुना ने क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच ने के लिए पांचवीं सीड अल्जीरिया की ओयूदाद साफोउ को 5-0 से मात दी थी।

मंजू चैंपियनशिप में अपना पदक पक्का कर लेगी

जमुना के अलावा भारत की लोवलिना बोरगोहैन पर भी देश की नजरें टिकी होंगी। बोरगोहैन ने 69 किलो भार वर्ग में मोरक्को की औमायमा बेल हबीब को 5-0 से मात दी थी। लोवलिना बोरगोहैन पिछली वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। आज 48 किलो भारवर्ग की बॉक्सर मंजू भी अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेगी, जहां वर्ल्ड नंबर वन कोरिया की किम हेयांग मी उनके सामने होंगी। क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ ही मंजू चैंपियनशिप में अपना पदक पक्का कर लेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad