Advertisement

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: मैरीकॉम को सेमीफाइनल में मिली हार, कांस्य पदक से ही करना होगा संतोष

रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में शनिवार को छह बार की चैम्पियन एमसी...
विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: मैरीकॉम को सेमीफाइनल में मिली हार, कांस्य पदक से ही करना होगा संतोष

रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में शनिवार को छह बार की चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किलो) के सेमीफाइनल में हार गई। इस तरह अब उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ेगा।

भारत ने कराई मैच रेफरी के निर्णय के खिलाफ अपील दर्ज

सेमीफाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त तुर्की की बुसेनाज साकिरोग्लू से 1-4 के अंतर से हराते हुए मैरी कॉम विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने सातवें गोल्ड मेडल से चूक गई। हलांकि सेमीफाइनल में मैरी कॉम को बुसेनाज से मिली हार के खिलाफ भारत ने मैच रेफरी के निर्णय के खिलाफ अपील दर्ज कराई है।

तीसरा राउंड रहा निर्णायक

मैरी ने दूसरे बाउट में यूरोपीयन चैम्पियन के खिलाफ शुरू से ही अटैकिंग रुख अपनाया। उन्होंने कई जैब और हुक लगाए। भारतीय खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी को कई बार रिंग के पास ले जाने में कामयाब हुई। हालांकि, दोनों खिलाड़ियों को ज्यादा सफलता नहीं मिली और मुकाबला कांटे का रहा। साकिरोग्लू के लिए तीसरे राउंड की शुरुआत बेहतरीन रही। उन्होंने दमदार जैब और हुक लगाते हुए कई महत्वपूर्ण अंक हासिल किए। तुर्की की खिलाड़ी आक्रामक नजर आई और मैरी को परेशानी हुई। बाउट खत्म होने के बाद पांच जजों ने कारिकोग्लू के पक्ष में 28-29, 30-27, 29-28, 29-28, 30-27 से फैसला सुनाया।

क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को हराया था

इसके पहले सेमीफाइनल में पहुंचते ही वह महिला विश्व चैम्पियनशिप के इतिहास की सबसे सफल मुक्केबाज बनीं थी, जब उन्होंने सेमीफाइनल में पहुंचकर आठवां पदक पक्का किया था। मैरी कॉम ने क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की इंगोट वालेंसिया को 5-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही मैरी कॉम ने अपना कांस्य पदक सुनिश्चित कर लिया था।

51 किलोग्राम भार वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पहला पदक

48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं मैरी का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पहला पदक है। वह हालांकि, इस भारवर्ग में 2014-एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। साथ ही इसी भार वर्ग में मैरी ने लंदन ओलंपिक 2012 में कांस्य जीता था।

जीते कई पदक

मैरीकॉम ने ओलंपिक कांस्य पदक (2012), पांच एशियाई खिताब, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण भी जीता है। इस साल उन्होंने गुवाहाटी में इंडिया ओपन और इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट ओपन में स्वर्ण पदक जीता। वह राज्यसभा सदस्य भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad