Home खेल टूर्नामेंट 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया महिला टी-20 क्रिकेट

2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया महिला टी-20 क्रिकेट

आउटलुक टीम - AUG 13 , 2019
2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया महिला टी-20 क्रिकेट
2022 में बर्मिंगम कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया महिला टी-20 क्रिकेट
आउटलुक टीम

महिलाओं का टी-20 क्रिकेट 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (कॉमनवेल्थ गेम्स) का हिस्सा होगा। इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। इसी वर्ष जून महीने में सीजीएफ ने इसका नामांकन किया था, लेकिन सीजीएफ के सदस्यों की मंजूरी मिलनी बाकी थी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने इस फैसले का स्वागत किया है। 

आठ महिला क्रिकेट टीमें लेंगी हिस्सा

बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें 18 खेलों में करीब 45000 एथलीट भाग लेंगे। ‌इसमें आठ महिला क्रिकेट टीमें भाग लेंगी और यह आठ दिनों तक खेला जाएगा।सभी आठ मैच दिन में एजबेस्टन क्रिकेट मैदान में आयोजित किए जाएंगे, जिस मैदान पर इस गर्मियों में आईसीसी पुरुष विश्व कप के दौरान कई यादगार मैच खेले थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड की सेमीफाइनल जीत भी शामिल थी।

1998 के बाद पहली बार क्रिकेट को किया शामिल

1998 के बाद ये पहली बार होगा जब क्रिकेट को कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल किया गया है। उस वक्त कुआलालंपुर में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर के क्रिकेट में गोल्ड मेडल जीता था। उस दौरान जैक्स कैलिस, रिकी पोंटिंग और सचिन तेंडुलकर जैसे दिग्गजों ने भी भाग लिया था। 

फैसले का हुआ स्वागत

सीजीएफ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है और राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के खेल का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी के एक बयान में कहा गया कि यह महिला क्रिकेट के लिए और वैश्विक क्रिकेट समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। आईसीसी ने कहा कि यह खुशी और सम्मान की बात है कि राष्ट्रमंडल खेल संघों ने बर्मिंघम खेलों में महिलाओं के टी-20 क्रिकेट को शामिल करने के लिए मतदान किया।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा कि हमें खुशी है कि महिला टी-20 क्रिकेट बर्मिंघम 2022 का हिस्सा होगा, एक ऐसी घटना जो राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में सबसे बड़े महिला और पैरा खेल कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करती है। आज की ऐतिहासिक घोषणा महिलाओं के क्रिकेट के लिए बेहद उज्ज्वल भविष्य का एक और संकेत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से