Home खेल टूर्नामेंट विंबलडन: सेरेना-हालेप में होगी खिताबी भिड़ंत, 11वीं बार फाइनल में पहुंची सेरेना

विंबलडन: सेरेना-हालेप में होगी खिताबी भिड़ंत, 11वीं बार फाइनल में पहुंची सेरेना

आउटलुक टीम - JUL 12 , 2019
विंबलडन: सेरेना-हालेप में होगी खिताबी भिड़ंत, 11वीं बार फाइनल में पहुंची सेरेना
विंबलडन: सेरेना-हालेप में होगी खिताबी भिड़ंत, 11वीं बार फाइनल में पहुंची सेरेना
आउटलुक टीम

सात बार की विजेता सेरेना विलियम्स ने विंबलडन फाइनल में जगह बना ली है, उन्होने सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा को 6-1, 6-2 से मात दी। सेरेना को 11वीं बार फाइनल में पहुंचने के लिए महज 59 मिनट का समय लगा। अब फाइनल में उनका सामना रोमानिया की सिमोना हालेप से होगा। सिमोना हालेप ने भी अपना स्वप्निल सफर जारी रखते हुए पहली बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। सातवीं वरीय हालेप ने सेमीफाइनल में यूक्रेन की इलिना स्वितोलिना को एक घंटे तक चले मुकाबले में 6-1,6-3 से शिकस्त दी। फ्रेंच ओपन 2018 की चैंपियन हालेप पांचवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं। ऑल इंग्लैंड के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली रोमानियाई खिलाड़ी भी बनीं।

मजबूत महसूस कर रही हूं

जीतने के बाद हालेप ने कहा कि यह बहुत शानदार अहसास है। मैं काफी उत्साहित लेकिन घबराई हुई थी। यह मेरे जीवन के सबसे सर्वश्रेष्ठ पलों में से है और मैं इसका लुत्फ उठाने की कोशिश कर रही हूं। यह इतना आसान नहीं है जितना स्कोरलाइन से दिख रहा है। हर गेम काफी गहरा गया, लेकिन मैं अपनी रणनीति से काफी खुश हूं और मैं मानसिक और शारीरिक तौर पर बेहद मजबूत महसूस कर रही हूं।

मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड पर होगी नजर

वहीं अगर बात करें सेरेना की तो उनके करिअर में हालेप पर जीत का रिकॉर्ड 9-1 है। सितंबर में 38 वर्ष की होने वाली सेरेना ओपन ऐरा की सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट भी बन गई हैं। सेरेना दिग्गज मारग्रेट कोर्ट के सर्वाधिक 24 ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी से एक जीत दूर हैं। वहीं बेटी के जन्म के बाद अपने पहले मेजर खिताब से भी वह एक जीत दूर हैं। ऑल इंग्लैंड में यह सेरेना की 98वीं जीत है, वह यहां जीत के शतक से महज दो कदम दूर हैं। सेरेना 13वीं बार लगातार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं हैं। 

2017 के बाद से कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीता

उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2017 के बाद से कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है। विंबलडन में सेरेना को तीन साल से ट्रॉफी का इंतजार है। वह 2016 में यहां चैंपियन बनीं थीं। 2002 में अपना पहला विंबलडन खिताब जीतने वाली विलियम्स ग्रास कोर्ट ग्रैंड स्लैम में अपना 11वां फाइनल खेल रही हैं। पिछले साल फाइनल में जर्मनी की एंजेलिक केर्बर से हार सहित वे पिछले तीन बार से लगातार फाइनल में हार रही हैं।

ऐसा करने वाली होंगी दूसरी महिला

सेरेना अगर शनिवार को खिताब जीत जाती हैं तो वह मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम जीतने वाली चौथी महिला खिलाड़ी होंगी। वहीं पिछले 39 वर्षों में विंबलडन ट्रॉफी जीतने वालीं दूसरी मां होंगी। उनसे पहले इवोने ही यह उपलब्धि हासिल कर पाई हैं। यह हैं उनके अलावा जो मां बनने के बाद कोई ग्रैंड स्लैम जीती हैं।

मारग्रेट कोर्ट

सबसे पहले यह उपलब्धि मारग्रेट कोर्ट ने हासिल की थी। 1972 में मां बनाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने 1973 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन जीतकर इतिहास रच दिया था। 

इवोने गुलागोंग

ऑस्ट्रेलिया की ही इवोने गुलागोंग ने 1977 में बेटी को जन्म देने के सात महीने बाद ही ऑस्ट्रेलियन ओपन की ट्रॉफी जीत ली। उन्होंने 1980 में विंबलडन जीता और वह ओपन ईरा यह ट्रॉफी जीतने वाली एकमात्र मां हैं। सेरेना ऐसा करने वाली दूसरी खिलाड़ी होंगी।

किम क्लिस्टर्स

बेल्जियम की क्लिस्टर्स ने 2007 में टेनिस से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 2008 में बेटी को जन्म देने के बाद फिर कोर्ट पर वापसी की और तीन ग्रैंड स्लैम खिताब  (यूएस ओपन 2009, 2010 और ऑस्ट्रेलियन ओपन 2011) जीते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से