Advertisement

विंबलडन: फेडरर, नडाल और जोकोविच सेमीफाइनल में, 11 साल बाद आमने-सामने होंगे फेडरर-नडाल

स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने विंबलडन में 100वीं जीत दर्ज की। फेडरर एक ग्रैंड स्लैम में 100...
विंबलडन: फेडरर, नडाल और जोकोविच सेमीफाइनल में, 11 साल बाद आमने-सामने होंगे फेडरर-नडाल

स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने विंबलडन में 100वीं जीत दर्ज की। फेडरर एक ग्रैंड स्लैम में 100 मैच जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने आठवीं सीड केई निशिकोरी को 4-6, 6-1, 6-4, 6-4 से हराया। आठ बार के पूर्व चैंपियन फेडरर 13वीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में उनका सामना राफेल नडाल से होगा।

नडाल ने जीता मुश्किल मैच

वहीं तीसरी वरीयता प्राप्त राफेल नडाल को क्वार्टर फाइनल जीतने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अमेरिका के सैम क्वेरी ने उन्हें पहले सेट में कड़ी टक्कर दी। हालांकि, नडाल ने उन्हें उलटफेर करने का मौका नहीं दिया और कड़े मुकाबले में 7-5, 6-2, 6-2 से मैच जीत लिया।

जोकोविच ने 70वीं जीत हासिल की

शीर्ष वरीयता प्राप्त और चार बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने भी बुधवार को ऑल इंग्लैंड क्लब में अपनी 70वीं जीत दर्ज करके नौवीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ने पहले सेट में एक बार सर्विस गंवाने के बाद अच्छी वापसी की तथा बेल्जियम के 21वीं वरीयता प्राप्त डेविड गोफिन को 6-4, 6-0, 6-2 से हराया।

अब उनका सामना स्पेन के रॉबर्टो बॉतिस्ता एगुट से होगा। 23वीं सीड बॉतिस्ता ने अर्जेंटीना के गुइडो पेला को 7-5, 6-4, 3-6, 6-3 से हराया। जोकोविच अब तक 15 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं। वे पुरुष सिंगल्स में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

आखिरी भिड़ंत में नडाल ने मारी थी बाजी

वहीं अगर बात करें उस ड्रीम-सेमीफाइनल की तो फेडरर अपने 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तलाश में हैं और नडाल अब तक 18 ग्रैंडस्लैम टाइटल जीत चुके हैं। विंबलडन में 2008 के बाद यह पहला मौका है जब सिंगल्स में रोजर फेडरर और राफेल नडाल का सामना होगा। इस साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन में भी इन दोनों खिलाड़ियों के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें नडाल ने बाजी मारी थी। फ्रेंच ओपन क्ले कोर्ट पर खेला जाता है और नडाल इसके सुपरस्टार हैं। वे फ्रेंच ओपन 12 बार जीत चुके हैं। 

रोजर फेडरर की बादशाहत ग्रासकोर्ट पर देखने को मिलती रही है। वे अब तक आठ बार विंबलडन खिताब जीत चुके हैं। वह 2006 और 2007 के फाइनल में नडाल को मात दे चुके हैं। आखिरी बार जब इस टूर्नामेंट में ये दोनों खिलाड़ी भिड़े थे तब नडाल ने 6-4, 6-4, 6-7 (5-7), 6-7 (8-10), 9-7 से जीत दर्ज की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement