Home खेल टूर्नामेंट विंबलडन 2019: सिमोना हालेप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं, सेरेना विलियम्स भी पहुंची

विंबलडन 2019: सिमोना हालेप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं, सेरेना विलियम्स भी पहुंची

आउटलुक टीम - JUL 10 , 2019
विंबलडन 2019: सिमोना हालेप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं, सेरेना विलियम्स भी पहुंची
विंबलडन 2019: सिमोना हालेप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं, सेरेना विलियम्स भी पहुंची
आउटलुक टीम

रोमानियाई खिलाड़ी सिमोना हालेप ने पिछले पांच साल में पहली बार और कुल दूसरी बार, जबकि दिग्गज सेरेना विलियम्स ने 12वीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंची हैं। सातवीं वरीय हालेप क्वार्टर फाइनल में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए चीनी खिलाड़ी झांग शुआई को 7-6, 6-1 से मात देकर मौजूदा टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंचने वाली पहली खिलाड़ी बनीं।

2014 में भी सेमीफाइनल में पहुंचीं थी

हालेप इससे पहले यहां सिर्फ एक बार 2014 में सेमीफाइनल में पहुंचीं थी। हालेप पहले सेट में एक समय 1-4 से पिछड़ रही थी लेकिन बाद उन्होंने दमदार खेल दिखाते हुए इसे टाईब्रेकर में अपने नाम किया। दूसरे सेट में हालेप ने गैरवरीय झांग को कोई मौका नहीं दिया और आसान जीत के साथ अगले दौर में पहुंच गईं।

सेरेना हमवतन एलिसन रिस्के को हराकर पहुंची

उधर, सात बार की चैंपियन सेरेना ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम आठ में पहुंचने वाली हमवतन एलिसन रिस्के पर तीन सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत दर्ज कर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस मैच में सेरेना ने आखिर में अपने अनुभव का फायदा उठाया क्योंकि रिस्के ने दो घंटे तक चले मैच में उन्हें काफी संघर्ष करवाया। सेरेना ने जनवरी 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है। सेरेना सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रीकोवा का सामाना करेंगी जिन्होंने फ्रेंच ओपन की फाइनलिस्ट ब्रिटिश खिलाड़ी योहाना कोंता को 7-6, 6-1 से पराजित किया।

सेरेना की 97वीं जीत

37 साल की सेरेना हालांकि आखिर में विंबलडन में अपनी 97वीं जीत दर्ज करने में सफल रहीं। यूक्रेन की आठवीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितलोना ने पहली बार इस ग्रास कोर्ट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने चेक गणराज्य की गैरवरीयता कारोलिना मुचोवा को 7-5, 6-4 से हराया। स्वितलोना सेमीफाइनल में रोमानिया की सिमोना हालेप से भिड़ेंगी। 

सेरेना पर सातलाख का जुर्माना

अभ्यास के दौरान रैकेट से मैच कोर्ट को नुकसान पहुंचने के लिए 37 वर्षीय सेरेना पर करीब सात लाख रुपये (10000 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है। 

हार कर भी रिस्के ने बनाया रिकॉर्ड

29 वर्षीय रिस्के भले ही अनुभवी सेरेना से पार नहीं पा सकीं पर उन्होंने विंबलडन में अपने नाम अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल तक के अपने सभी मुकाबले तीन सेट में खेले। वह ऐसा करने वाली ओपन ईरा की पहली खिलाड़ी हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से