Advertisement

विंबलडन टूर्नामेंट का 140वां बर्थडे

लॉन टेनिस का सबसे पुराने टूर्नामेंट विंबलडन इस साल अपना 140वां जन्मदिन मना रहा है। यह दुनिया का सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट है। हर साल जुलाई में शुरू होने वाला लॉन टेनिस का यह महाकुंभ आज यानी 3 जुलाई से शुरू हो रहा है। यह टूर्नामेंट 16 जुलाई तक चलेगा।
विंबलडन टूर्नामेंट का 140वां बर्थडे

कुछ मामलों में यह टूर्नामेंट खास होगा तो कुछ मायूसी भी होगी। खास इसलिए कि बहुत से नए खिलाड़ी ग्रास कोर्ट पर अपनी प्रतिभा दिखाने की कोशिश करेंगे। जबकि सेरेना विलियम्स के पॉवर शॉट्स और मारिया शारापोवा का ग्लैमर इस बार नहीं‌ दिख्‍ाेगा।

विंबलडन की शुरुआत 1877 में हुई थी। साउथ वेस्ट लंदन स्थित ऑल इंग्लैंड क्लब ने यह टूर्नामेंट शुरू किया था। ग्रास कोर्ट के सबसे बड़े टूर्नामेंट की प्रतिष्ठा इसी बात से आंकी जा सकती है कि मैच देखने के लिए दर्शक दीर्घा में बड़ी-बड़ी हस्तियां आती हैं। ब्रिटिश राज परिवार के सदस्यों से लेकर हॉलीवुड कलाकारों तक यहां देखे जा सकते हैं। भारत से सचिन तेंदुलकर भी विंबलडन में मैच देखने जा चुके हैं।

इस मौके पर गूगल ने भी अपना विशेष डूडल बनाया है। खास डूडल में ग्रास टेनिस कोर्ट में दोनों तरफ रैकेट हैं। एनिमेटेड रेकेट टेनिस खेल रहे हैं और गूगल अल्फाबेट दर्शक के रूप में हैं। एल अल्फाबेट रेफरी के तौर पर है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement