Home खेल टूर्नामेंट यूएस ओपन: राफेल नडाल पांचवीं बार फाइनल में पहुंचे, रूस के मेदवेदेव से होगी खिताबी भिड़ंत

यूएस ओपन: राफेल नडाल पांचवीं बार फाइनल में पहुंचे, रूस के मेदवेदेव से होगी खिताबी भिड़ंत

आउटलुक टीम - SEP 07 , 2019
यूएस ओपन: राफेल नडाल पांचवीं बार फाइनल में पहुंचे, रूस के मेदवेदेव से होगी खिताबी भिड़ंत
यूएस ओपन: राफेल नडाल पांचवीं बार फाइनल में पहुंचे, रूस के मेदवेदेव से होगी खिताबी भिड़ंत
आउटलुक टीम

स्पेन के दिग्गज टेनिस स्टार राफेल नडाल साल के चौथे और आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में इटली के मातेओ बेरेतिनी को 7-6 (8/6), 6-4, 6-1 से हरा दिया। नडाल 19 साल के अपने करिअर में पांचवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं। फाइनल में नडाल की भिड़ंत रूस के दानिल मेदवेदेव से होगी जिन्होंने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 6-4, 6-3 से हराया। नडाल यदि खिताब जीतने में कामयाब होते हैं तो वह अपने करिअर में चौथी बार यूएस ओपन चैंपियन बनेंगे।

नडाल का 27वां ग्रैंडस्लैम फाइनल

23 साल के मेदवेदेव अपने करिअर में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। 33 वर्षीय राफेल नडाल ने अब तक 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। रोजर फेडरर ने पुरुष सिंगल्स में सबसे अधिक 20 ग्रैडस्लैम खिताब जीते हैं। अगर नडाल रविवार को फाइनल मुकाबला जीत लेते हैं, तो उनके नाम 19 ग्रैंडस्लैम हो जाएंगे। नडाल ने हिप इंजरी से उबरते हुए अपने करिअर में 12वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता था। नडाल के करिअर का यह 27वां ग्रैंड स्लैम फाइनल है। उन्होंने पिछले महीने मॉन्ट्रियल ओपन के फाइनल में मेदवेदेव को हराया था।

फाइनल में पहुंचने वाले रूसी खिलाड़ी

मेदवेदेव 19 साल बाद यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले रूसी खिलाड़ी भी बन गए हैं। पिछली बार मरात सफिन चैम्पियन बने थे। साथ ही मेदवेदेव अपने देश की ओर से 2005 के बाद पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए। पिछली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में सफिन ही पहुंचे थे। रूस के खिलाड़ी मेदवेदेव ने कहा कि जब मैं न्यूयॉर्क आ रहा था, मैंने भी नहीं सोचा था कि यह सफर इतना अच्छा होने वाला है। बहुत खुश हूं कि फाइनल में जगह बना सका। मुझे कहना होगा- आई लव अमेरिका।

पीट सैम्प्रास और जिमी कॉर्नर्स की बराबरी करने का मौका

नडाल ने जीत के बाद कहा कि मैं यूएस ओपन के फाइनल में फिर से पहुंचकर खुश हूं। सीजन के शुरुआत से मैं मुश्किलों से गुजरा हूं। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। उन्होंने चार यूएस ओपन खिताब जीते हैं। इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड रोजर फेडरर, पीट सैम्प्रास और जिमी कॉर्नर्स के नाम है। तीनों 5-5 बार चैम्पियन बने। वे पिछली बार 2017 में यहां चैम्पियन बने थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से