Advertisement

यूएस ओपन: कंधे की चोट के कारण बीच मैच से बाहर हुए जोकोविच, छोड़ा टूर्नामेंट

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और गतविजेता नोवाक जोकोविच रिटायर हर्ट होकर यूएस ओपन 2019 से बाहर हो गए...
यूएस ओपन: कंधे की चोट के कारण बीच मैच से बाहर हुए जोकोविच, छोड़ा टूर्नामेंट

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और गतविजेता नोवाक जोकोविच रिटायर हर्ट होकर यूएस ओपन 2019 से बाहर हो गए हैं।सर्बिया के इस खिलाड़ी के एकाएक बाहर होने से स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। 23वें नंबर के खिलाड़ी वावरिंका अब क्वार्टर फाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव का सामना करेंगे।

तीसरे सेट में लिया फैसला

रविवार को राउंड ऑफ 16 में खेले गए इस मुकाबले के चौथे दौर के मैच के बीच में ही नोवक ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। दरअसल मैच के दौरान जोकोविच चोटिल हो गए थे, उनके कंधे में चोट लगी थी। इसके बाद कोर्ट पर फिजियो को बुलाया गया, जिनसे जोकोविच की चोट की पुष्टि करते हुए कहा कि वह आगे नहीं खेल पाएंगे। जोकोविच जब चोटिल हुए तब मैच के दो सेट खेले जा चुके थे और तीसरे सेट खेला जा रहा था। 

जोकोविच पर भारी रहे थे वावरिंका

नोवाक जोकोविच को हाल ही में सिनसिनाटी ओपन के सेमीफाइनल में रूसी टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से हार का सामना करना पड़ा थ। इसके बाद जोकोविच इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए पूरी तरह तैयार थे। उन्होंने टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले जबरदस्त तरीके जीते भी, लेकिन चौथे दौर के इस मैच में उन्हें चोटिल होने के कारण हटना पड़ा। हालांकि इस मैच में वावरिंका ने जोकोविच पर बढ़त हासिल कर ली थी और उन्होंने 6-4, 7-5 से दो सेट जीत लिया थे। तीसरे सेट में भी वावरिंका 2-1 से आगे चल रहे थे कि तभी जोकोविच ने कंधे में चोट लगने के कारण मैच से हटने का ऐलान कर दिया।

रोजर फेडरर भी क्‍वार्टरफाइनल में पहुंचे

वहीं रोजर फेडरर अपनी लय में लौट चुके हैं। तीसरी वरीय स्विस खिलाड़ी ने रविवार को यूएस ओपन के प्री-क्‍वार्टर फाइनल में विश्‍व नंबर-15 डेविड गोफीन को 6-2, 6-2, 6-0 से सीधे सेटों में हराकर क्‍वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। फेडरर ने गोफीन के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाते हुए 35 विनर्स और 10 ऐस लगाए। पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन फेडरर की नजरें रिकॉर्ड 21वें ग्रैंडस्‍लैम खिताब पर टिकी हैं। अब क्‍वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला ग्रीगोर दिमित्रोव और एलेक्‍स डी मिनौर के विजेता से होगा।

सेरेना चोटिल होने के बावजूद जीती

वहीं महीला वर्ग में अमेरिकी स्‍टार सेरेना विलियम्स ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करते हुए यूएस ओपन के चौथे दौर में जगह पक्‍की की। उल्‍लेखनीय है कि सेरेना ने मेडिकल टाइम आउट के बावजूद क्‍वार्टर फाइनल में जगह पक्‍की की। मैच के दौरान सेरेना के दाएं पैर की एड़ी मुड़ गई थी। उन्‍होंने कोर्ट पर उपचार कराया और जीत दर्ज की। अमेरिकी दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी ने 22वीं वरीय पेट्रा मार्टिक को 6-3, 6-4 से मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

एश्‍ले बार्टी हुई उलटफेर का शिकार

साथ ही विश्‍व नंबर-2 एश्‍ले बार्टी रविवार को उलटफेर का शिकार हो गई। उन्‍हें वांग कियांग ने 6-2, 6-4 से मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वांग ने पहली बार किसी मेजर टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 20वें प्रयास में वह ऐसा करने में सफल हुई। बार्टी ने इस साल फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था और वह करीब दो महीने रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंची थी। मगर वे चीनी चुनौती से पार नहीं पा सकी। अब क्‍वार्टर फाइनल में वांग कियांग का मुकाबला अमेरिकी दिग्‍गज सेरेना विलियम्‍स से होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad