Advertisement

यूएस ओपन: क्वार्टरफाइनल में दिमित्रोव ने फेडरर को हराया, तोड़ा उनका 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना

पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन और 20 ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर का...
यूएस ओपन: क्वार्टरफाइनल में दिमित्रोव ने फेडरर को हराया, तोड़ा उनका 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना

पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन और 20 ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर का सफर यूएस ओपन में थम गया है। बुधवार को खेले गए क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उन्हें बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव पांच सेट तक चले मैराथन मुकाबले में हरा दिया। 

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे

78वीं रैंकिंग वाले बुल्गारियाई दिमित्रोव ने यह मैच 3-6, 6-4, 3-6, 6-4, 6-2 से जीत लिया। वह पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे। 38 वर्षीय फेडरर को मैच के दौरान लगातार पैर में परेशानी हो रही थी। चौथे सेट के बाद वह ब्रेक लेकर अपने ट्रेनर के साथ कोर्ट से बाहर गए, लेकिन यह साफ नहीं हो पाया कि उन्हें वास्तव में क्या परेशानी है। इससे पहले फेडरर के खिलाफ खेले गए सभी सात मुकाबलों में डिमिट्रोव को शिकस्त झेलनी पड़ी थी, लेकिन ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि आज उनका दिन था। अब शुक्रवार को सेमी फाइनल में उनका मुकाबला दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी रूस के डैनिल मेदवेदेव से होगा।

जोकोविच भी चोट के कारण हो चुके हैं बाहर

गत यूएस ओपन चैंपियन सर्बिया के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच चोट के कारण अमेरिकी ओपन से बाहर हो गए थे। जिसके बाद फेडरर के लिए 21वें ग्रैंड स्लैम जीतने की राह आसान मानी जा रही थी, लेकिन दिमित्रोव ने उनका यह सपना तोड़ दिया। दिमित्रोव 2008 में विंबलडन में जर्मनी के 94वें रैंक वाले रेनर शुएटलर के बाद सबसे कम रैंक वाले स्लैम सेमीफाइनलिस्ट हैं।

शारीरिक रूप से अच्छा महसूस कर रहे थे दिमित्रोव

मैच जीतने के बाद दिमित्रोव ने कहा मैं बस खुश हूं। मैं खुद से केवल एक ही चीज कह रहा था कि मैं मैच में बना रहूं। शारीरिक रूप से मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा था। मैं उसके खिलाफ कुछ शॉट मार रहा था, जिनको हिट करना मुश्किल था। उन्होनें कहा कि मैं कोशिश कर रहा था कि मैं खेल में बना रहूं और फेडरर को कोर्ट पर ज्यादा से ज्यादा रोक सकूं। इसके बाद वह थोड़ा धीमा होने लगा था।

फेडरर ने 2008 के बाद से नहीं जीता यह खिताब

फेडरर ने हारने के बाद कहा कि ठीक है, ऐसा होता है। मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की। मैं अपनी पूरी ताकत से लड़ा। पांच बार के यूएस ओपन चैंपियन फेडरर, जिन्होने 2008 के बाद से यह खिताब नहीं जीता है, उनके पास इस मैच में जीत हासिल कर इस टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज सेमीफाइनलिस्ट बनने का मौका था लेकिन वह चूक गए। इससे पहले 1991 में जिमी कोनोर्स ने 39 साल की उम्र में यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad