Advertisement

विश्व कप में नीली के साथ नारंगी(ऑरेंज) जर्सी में भी दिखेगी भारतीय टीम

विश्व कप 2019 में आईसीसी ने कई बदलाव किए हैं, जिसमें से विश्व कप को रोचक बनाने के लिए हर टीम के लिए...
विश्व कप में नीली के साथ नारंगी(ऑरेंज) जर्सी में भी दिखेगी भारतीय टीम

विश्व कप 2019 में आईसीसी ने कई बदलाव किए हैं, जिसमें से विश्व कप को रोचक बनाने के लिए हर टीम के लिए वैकल्पिक जर्सी पहनने की योजना बनाई गई है। जिसकी वजह से विश्व कप खेलने वाली हर टीम दो रंगों की जर्सी में नजर आएंगी। नियमों के मुताबिक आईसीसी टूर्नामेंट में खेलने वाली टीम को दो किट की जरूरत होगी। हालांकि ये नियम मेजबान टीम पर लागू नहीं होगा। ऐसे में भारतीय क्रिकेटरों को मौजूदा विश्व कप के चुनिंदा खेलों में सामान्य नीले रंग के बजाय नारंगी जर्सी पहनने की संभावना है, जिसमें 30 जून को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ मैच भी शामिल है।

अभी फाइनल नही हुआ डिजाइन

भारतीय टीम की जर्सी मुख्य रूप से नीले रंग के साथ नारंगी(ऑरेंज) होगी, टूर्नामेंट के दौरान इसका अनावरण किया जाएगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि बीसीसीआई की मार्केटिंग टीम अभी भी डिजाइन पर काम कर रही है और जर्सी का जल्द ही अनावरण किया जाएगा। वैकल्पिक जर्सी की आवश्यकता आईसीसी द्वारा विश्व कप की शुरुआत से पहले एक दिशानिर्देश जारी करने के बाद हुई, जुसमें टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही सभी टीमों को इसकी जानकारी दे दी गई थी कि अल्टरनेटिव जर्सी चुनिंदा खेलों में पहननी होगी।

मेजबान देश पर यह नियम लागू नही

आईसीसी की एक विज्ञप्ति में कहा गया था कि टीवी पर प्रसारित सभी आईसीसी घटनाओं के लिए सभी प्रतिभागी टीमों को दो अलग-अलग रंगीन किट प्रदान करने की आवश्यकता होगी। मेजबान देश पर यह नियम लागू नही होगा, जिनके पास रंग की पसंद में प्राथमिकता है और अगर चाहें तो केवल एक रंगीन किट पूरे इवेंट में सभी मैचों में पहन सकते हैं। इवेंट से पहले सभी टीमों को सूचित किया जाएगा कि प्रत्येक मैच में कौन सी रंगीन किट पहनी जाएगी।

इंग्लैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ नारंगी रंग में खेलेगी

भारत की नीली जर्सी इंग्लैंड के नीले रंग के साथ मेल खाती है, और इसलिए विराट कोहली और उनकी टीम 30 जून को एजबेस्टन में नारंगी रंग की जर्सी में दिखाई देगी। इसी तरह, भारत अफगानिस्तान के खिलाफ भी नारंगी रंग में मैदान में उतर सकता है, जिसकी जर्सी भी मुख्य रूप से नीले रंग की है। बाकी के खेल में, भारत हमेशा की तरह नीले रंग की जर्सी ही पहनेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने अपना दूसरा मैच अलग जर्सी में खेला

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपने सामान्य हरे रंग की जर्सी में मैच खेला था, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ अपने दूसरे खेल में, उन्होंने एक जर्सी पहनी थी जो मुख्य रूप से पीले रंग की थी क्योंकि बांग्लादेश की मुख्य जर्सी भी मुख्यत: हरे रंग की ही है।

क्लब फुटबॉल से प्रेरित है यह कदम

बांग्लादेश विश्व कप से पहले हरे रंग की जगह के साथ अपनी वैकल्पिक जर्सी का अनावरण करने वाली पहली टीम बन गई थी, उसकी दूसरी जर्सी का रंग लाल है। अफगानिस्तान एक और टीम है जिसने पहले ही अपनी दूसरी जर्सी का अनावरण कर दिया है। दो जर्सी का चलन क्लब फुटबॉल से प्रेरित है जिसमें खिलाड़ी घर और दूर के आधार पर अपना रंग चुनते हैं।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad