Advertisement

सुमित नागल ने जीता ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टूर्नामेंट, हासिल की करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

भारत के उभरते स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टेनिस टूर्नामेंट जीतकर...
सुमित नागल ने जीता ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टूर्नामेंट, हासिल की करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

भारत के उभरते स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टेनिस टूर्नामेंट जीतकर रातोंरात सनसनी मचा दी। अर्जेंटीना में चल रही इस प्रतियोगिता में रविवार देर रात अर्जेंटीना के एफ बैगनिस कपो हराते हुए नागल ने यह कमाल किया। आठवीं वरीयता प्राप्त विरोधी को 6-4, 6-2 से हराते हुए सुमित ने एटीपी की जारी ताजा रैंकिंग में 26 स्थान की छलांग मारते हुए 135वें स्थान पर कब्जा कर लिया है, जो सोमवार को जारी होने वाली है। यह उनके करिअर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

यूएस ओपन में रोजर फेडरर को पहला सेट हराया था

सुमित ने चौथी सीड ब्राजील के थियागो मोंटियो को सीधे सेटों में 6-0, 6-1 से मात देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। सुमित ने पिछले महीने ही अपने पहले ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के पहले राउंड में टेनिस के बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पहला सेट हराया था और तब फेडरर ने कहा था कि ये भारतीय खिलाड़ी काफी आगे तक जा सकते हैं। सुमित के छोटे से करिअर की यह दूसरी बड़ी सफलता है, इससे पहले 2017 में उन्होंने बेंगलुरु चैलेंजर्स इवेंट भी अपने नाम किया था।

21 साल बाद दोहराया था यूएस ओपन में इतिहास

सुमित नागल 2015 में जूनियर ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली छठे भारतीय बने थे, उन्होंने वियतना के नाम हाओंग लि के साथ मिलकर विंबलडन में लड़कों के वर्ग का युगल खिताब जीता था। इसके इस साल सुमित इस साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन 2019 के के मुख्य ड्रॉ में खेलने वाले प्रजनेश के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने, 1998 के बाद पहली बार ग्रैंडस्लैम में भारत के दो खिलाड़ियों ने भाग लिया, इससे पहले महेश भूपति और लिएंडर पेस विंबलडन में खेले थे।

 खेल मंत्री ने भी की सराहना

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी सुमित नागल की प्रशंसा करते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा शानदार प्रदर्शन @सुमितनागल और मैं एटीपी ब्यूनस आयर्स चैलेंजर खिताब जीतने पर हार्दिक बधाई देता हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement