Advertisement

दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप 2019 टीम का किया ऐलान, अमला के अनुभव पर जताया भरोसा

श्रीलंका के बाद दक्षिण अफ्रीका ने भी गुरुवार को विश्व कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है।...
दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप 2019 टीम का किया ऐलान, अमला के अनुभव पर जताया भरोसा

श्रीलंका के बाद दक्षिण अफ्रीका ने भी गुरुवार को विश्व कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है। आईसीसी टूर्नामेंट्स में चोकर्स के नाम से कुख्यात अफ्रीकी टीम की अगुआई फाफ डू प्लेसी करेंगे। विकेटकीपिंग का जिम्मा क्विंटन डीकॉक संभालेंगे।

अमला अंदर हेंड्रिक्स बाहर

अपने जीवन के सबसे खराब फॉर्म से गुजर रहे हाशिम हमला पर चयनकर्ताओं ने एक बार फिर भरोसा जताया है। अमला जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 18,000 से अधिक रन बनाए हैं। अमला को टीम में शामिल करने का अर्थ है कि रीजा हेंड्रिक्स को टीम में जगह नहीं मिली है। 29 वर्षीय हेंड्रिक्स को अमला के स्थान पर बतौर सलामी बल्लेबाज शामिल किए जाने की अटकलें चल रही थीं। हेंड्रिक्स ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर की धमाकेदार शुरुआत की थी। उन्होंने अपने पहले ही वनडे में सेंचुरी लगाई थी। हालांकि इसके बाद उनकी फॉर्म में भी गिरावट देखी गई। 18 वनडे के बाद उनका बल्लेबाजी औसत 26 का है। 

मजबूत है ओपनिंग जोड़ी

अमला के साथ ओपनिंग का जिम्मा एडेन मार्कराम संभालेंगे। क्विंटन डीकॉक भी इस पोजिशन पर टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं और वे एक शानदार फार्म में भी चल रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। इस सीरीज में पांच पारियों में उन्होंने तीन हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी भी लगाई थी। 

एबी डीविलियर्स के बाद कप्तान हैं मध्यक्रम की जान

कप्तान फाफ डू प्लेसी मध्यक्रम की जान है। एबी डीविलियर्स के संन्यास लेने के बाद उन पर मीडिल ऑर्डर को संभालने की जिम्मेदारी है। डेविड मिलर, रासी वैन डर डूसन और जेपी डुमिनी बल्लेबाजी क्रम मे टीम को मजबूती प्रदान करेंगे। एंडिले फेहलुकवे और ड्वेन प्रिटोरियस के रूप में इस टीम को ऑलराउंड क्षमता मिलेगी।

गेंदबाजी में स्पिन और पेस के सही तालमेल

अफ्रीका के पास दुनिया की सबसे मजबूत तेज गेंदबाजी अटैक है, जिनमें कागिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, डेल स्टेन और एनरिच नॉर्टजे शामिल हैं जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को उखाड़ फेंकने की ताकत रखते हैं। आईपीएल में धूम मचा रहे 40 वर्षीय लेग स्पिनर इमरान ताहिर को भी टीम में शामिल किया गया है। तबरेज शम्सी स्पिन डिपार्टमेंट में उनका साथ निभाएंगे। अगर पार्ट टाइम स्पिनर की जरूरत पड़ी तो बल्लेबाज जेपी डुमिनी कभी भी हरफनमौला रंग में नजर आ सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका टीम:

फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वैन डर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवे, जेपी डुमिनी, ड्वेन प्रिटोरियस, डेल स्टेन, कागिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्टजे, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad