Advertisement

महज 21 साल की सोफिया केनिन ने रचा इतिहास, गार्बिन मुगुरुजा को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन

अमेरिका की सोफिया केनिन ने शनिवार को शानदार खेल दिखाते हुए साल के पहले ग्रैड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन...
महज 21 साल की सोफिया केनिन ने रचा इतिहास, गार्बिन मुगुरुजा को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन

अमेरिका की सोफिया केनिन ने शनिवार को शानदार खेल दिखाते हुए साल के पहले ग्रैड स्लैम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन को अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में स्पेन की गार्बिन मुगुरुजा को सोफिया ने हराते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। यह उनका पहला  ग्रैड स्लैम खिताब है, इससे पहले वे किसी भी ग्रैड स्लैम के चौथे दौर से भी आगे नहीं बढ़ पाई थी।

पिछले 12 साल में सबसे युवा विजेता

अमेरिकी स्टार ने मुगुरुजा के खिलाफ यह मुकाबला 4-6, 6-2, 6-2 से जीता, यह मुकाबला दो घंटे तीन मिनट तक चला। केनिन पिछले 12 साल में सबसे युवा ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम विजेता बनीं। रूसी खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने 2008 में 20 वर्ष की उम्र में खिताब जीता था। केनिन 21 साल 80 दिन की हैं। हालांकि पिछले साल कि विजेता नाओमी ओसाका ने यह खिताब 22 साल की उम्र में जीता था। इस लिहाज से उन्होंने नाओमी को जरूर पछाड़ा है।

पहला सेट हारी

साल के पहले ग्रैंड स्लैम में अमेरिका की सोफिया केनिन और स्पेन की गार्बिन मुगुरुजा पहली बार खिताब जीतने के इरादे से उतरी थी। इन दोनों ही खिलाड़ी ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार जगह बनाई थी। सोफिया ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी की और लगातार दो सेट जीतकर खिताब को अपने नाम किया।

दूसरा सेट जीतकर हासिल किया आत्मविश्वास

सोफिया ने मैच में धीमी शुरुआत की और पहला सेट उन्होंने स्पेन की मुगुरुजा के खिलाफ 4-6 से गंवा दिया। पहला सेट हारने के बाद सोफिया ने शानदार खेल दिखाते हुए दूसरा सेट 6-2 से बड़े अंतर से अपने नाम किया। इस सेट में एकतरफा जीत हासिल करने के बाद अमेरिकी स्टार अलग ही रंग में नजर आई। बराबरी करने के बाद तीसरा सेट खेलने उतरी सोफिया ने पूरे आत्मविश्वास से शॉट्स लगाए।

तीसरे सेट भी रहा एकतरफा

पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में सोफिया ने मुगुरुजा को टिकने नहीं दिया। सेट के 1-1 से बराबर होने के बाद उम्मीद थी कि स्पेनिश खिलाड़ी तीसरे सेट में कड़ी टक्कर देंगी लेकिन वो ऐसा करने में नाकाम रही। तीसरे सेट में भी सोफिया ने दूसरे सेट जैसे ही 6-2 की एकतरफा जीत दर्ज की। इस शानदार जीत के साथ ही उन्होंने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement