Home खेल टूर्नामेंट शूटर तुषार माने के रजत के साथ यूथ ओलंपिक में भारत का खुला खाता

शूटर तुषार माने के रजत के साथ यूथ ओलंपिक में भारत का खुला खाता

आउटलुक टीम - OCT 08 , 2018
शूटर तुषार माने के रजत के साथ यूथ ओलंपिक में भारत का खुला खाता
शूटर तुषार माने के रजत के साथ यूथ ओलंपिक में भारत का खुला खाता

शूटर तुषार माने ने यूथ ओलिंपिक गेम्स में भारत को पहला पदक दिलाया है। तुषार माने ने यह रजत पदक 10 मीटर एयर राइफल में जीता जिसमें उनको 247.5 अंक हासिल हुए। 249.2 अंक के साथ रूस के ग्रिगोरी सामाकोव को स्वर्ण मिला जबकि सर्बिया के एलक्से मित्रोविक ने 227.9 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

अंतिम चरण में तीनों के बीच बहुत कड़ा मुकाबला देखने को मिला। पेनल्टीमेट राउंड में तुषार ने सर्बिया के शूटर के 227.9 अंकों के मुकाबले 228.0 अंक हासिल किए। इसी राउंड में उनका रजत पदक पक्का हुआ। लेकिन अंतिम राउंड तुषार के लिए ठीक नहीं रहा जिसमें उन्होंने 9.6 और 9.99 अंक हासिल किए जबकि स्वर्ण जीतने वाले रूसी खिलाड़ी ने 10.4 और 10.7 अंक हासिल किए।
इससे पहले क्वालिफिकेशन राउंड में माने ने 623.7 पर निशाना लगाया और तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था।

जूडो से एक पदक पक्का हुआ
यूथ ओलंपिक से आ रही एक और अच्छी खबर में भारत की तबबी देवी ने 44 किग्रा भार वर्ग जूडो प्रतियोगिता में क्रोशिया की अना विक्टोरिजा पुल्जिक को सेमीफाइनल में 10-0 के भारी अंतर से हराया। इससे पहले तबबी ने भूटान की यांगचेन वांगमो को भी एलीमिनेशन राउंड में 10-0 से हराया था। क्वा्र्टर फाइनल में कोसोवो की एर्जा मुमीनोविक को हराया था।
हॉकी में भारत ने अपना आगाज जीत के साथ किया है। पुरुष हॉकी में भारत ने बंग्लादेश को पहले मैच में 10-0 से हराया। इस बार ये यूथ ओलिंपिक गेम्स का अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में हो रहे हैं। इनका रंगारंग रविवार को हुआ था। खेलों का यह आगाज सड़क पर हुए आयोजन से हुआ।
इन यूथ ओलंपिक खेलों में भारत की ओर से 46 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है जो कुल 13 खेल इवेंट्स में चुनौती पेश करेगा। भारत का यह अभी तक का सबसे बड़ा दल है।
2014 में चीन में हुए पिछले यूथ ओलंपिक खेलों में भारत ने एक रजत और एक कांस्य के साथ कुल दो मेडल जीते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से