Advertisement

आईपीएल 2020 में अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स के बजाए दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आगामी आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी पहने नजर...
आईपीएल 2020 में अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स के बजाए दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आगामी आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की जर्सी पहने नजर आएंगे। राजस्थान रॉयल्स का दिल्ली कैपिटल्स के साथ सौदा हुआ है जिसमें रहाणे के बदले राजस्थान को मयंक मार्कंडेय और राहुल तेवतिया मिले हैं। रहाणे आईपीएल में मुंबई इंडियन्स, राजस्थान रॉयल्स और रायजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेल चुके हैं। दिल्ली उनकी आईपीएल में चौथी टीम होगी।

राजस्थान ने कप्तानी से हटाया था

पिछले सीजन की शुरुआत में राजस्थान रॉयल्स के टीम मैनेजमेंट ने रहाणे को कप्तान बनाया था लेकिन बीच में टीम के डामाडोल प्रदर्शन के बाद टीम में बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद वापसी करने वाले स्टीव स्मिथ को अचानक से कप्तान बना दिया था। तभी से ऐसा लगने लगा था कि टीम मैनेजमेंट का भरोसा रहाणे के साथ नहीं रह गया है। ऐसे में नए सीजन से पहले ट्रेडिंग विंडो के जरिए अब रहाणे दिल्ली का हिस्सा होंगे। राहुल तेवतिया और मयंक मार्कंडेय जैसे दो खिलाड़ी रहाणे के बदले दिल्ली को राजस्थान को देने पड़े हैं।

राजस्थान की टीम ने दो साल के प्रतिबंध के बाद आईपीएल में वापसी करते हुए रहाणे को साल 2018 में चार करोड़ रुपये में आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हुए अपनी टीम में शामिल किया था। नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें चार करोड़ की बोली लगाकर अपने नाम किया था।  

दिल्ली को मिलेगी मजबूती

रहाणे के दिल्ली में जाने से श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम की बल्लेबाजी मजबूत हो जाएगी। दिल्ली में पहले से ही शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी और ऋषभ पंत से स्टार बल्लेबाज मौजूद हैं। रहाणे का आईपीएल रिकॉर्ड शानदार रहा है और उन्होंने 122 की स्ट्राइक रेट के साथ 3820 रन बनाए हैं।

मयंक मार्कंडेय को 20 लाख रुपये में अपनी टीम में जगह दी

वहीं मयंक मार्कंडेय ने साल 2018 में मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में मुंबई ने पिछले साल मार्कंडेय को दिल्ली को केन रदरफोर्ट के बदले अपनी टीम में शामिल किया था। ऐसे में अब वो दिल्ली से राजस्थान ट्रे़ड के जरिए पहुंच गए हैं। मार्कंडेय को मुंबई ने उनके बेस प्राइज 20 लाख रुपये में अपनी टीम में जगह दी थी। 

रहाणे के बदले राहुल तेवतिया राजस्थान पहुंचे

रहाणे के बदले दिल्ली से राजस्थान पहुंचने वाले खिलाड़ी हैं राहुल तेवतिया। तेवतिया को दिल्ली ने 2018 की नीलामी में तीन करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया था। ऐसे में कुल 3.20 करोड़ रुपये कीमत के खिलाड़ियों के बदले चार करोड़ की कीमत वाले खिलाड़ी को दिल्ली को सौंपकर राजस्थान ने कोई खराब सौदा नहीं किया है। 

ऐसा रहा आईपीएल करिअर

रहाणे साल 2008 से 2019 तक लगातार 12 सीजन तक आईपीएल में खेलने वाले कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं।अजिंक्य रहाणे ने राजस्थान के लिए कुल 100 मैच खेले थे और इस टीम की कप्तानी भी कर चुके थे। उन्होंने इस टीम के लिए 24 मैचों में कप्तानी की थी। साल 2011 से 2015 और फिर 2018-2019 के बीच तक रहाणे ने इस टीम के लिए कुल 100 मैच खेले थे। उन्होंने इन मैचों में 34.26 की औसत और 122.65 की स्ट्राइक रेट से कुल 2810 रन बनाए थे। रहाणे ने दो शतक भी लगाए थे और उनके नाम पर कुल 17 अर्धशतक भी है। 

रहाणे इस वक्त भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और वो बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। दिल्ली में वैसे तो कई युवा खिलाड़ी मौजूद हैं, लेकिन रहाणे का इस टीम के साथ जुड़ने के बाद टीम में अनुभवी खिलाड़ी की कमी पूरी होती नजर आ रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad