Advertisement

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का एक मैच बाकी, फिर भी सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग नामुमकिन

वर्ल्ड कप के 41वें मुकाबले में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को 119...
वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का एक मैच बाकी, फिर भी सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग नामुमकिन

वर्ल्ड कप के 41वें मुकाबले में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को 119 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है, जो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है। पाकिस्तान अब भी सेमीफाइनल की रेस में कायम है, लेकिन उसका रास्ता बहुत कठिन है या कहें कि नामुमकिन सा है।

इंग्लैंड की जीत के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की रेस बहुत ही कठिन हो गई है। अभी तक तीन टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई की है। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया 14 अंको के साथ पहले, भारत 13 अंको के साथ दूसरे, इंग्लैंड 12 अंको के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड 11 अंको के साथ चौथे नंबर पर काबिज है। वहीं, पाकिस्तान नौ अंकों के साथ अंकतालिका में पांचवें नंबर पर मौजूद है।

पाकिस्तान का अगला मुकाबला बांग्लादेश से पांच जुलाई को होना है। अगर वह बांग्लादेश को हरा देता तो उसके 11 अंक हो जाएंगे। ऐसे में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के अंक बराबर हो जाएंगे। बराबर अंक होने की वजह से सेमीफाइनल का फैसला नेट रनरेट के आधार पर होगा। इंग्लैंड से हारने के बाद न्यूजीलैंड का नेट रनरेट 0.175 है, जबकि पाकिस्तान का नेटरनरेट फिलहाल -0.792 है। नेट रनरेट के मुताबिक दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर है। ऐसे में गणित यह है कि अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराना होगा, जो कि आसान नहीं है। यह इसलिए क्योंकि आंकड़े कुछ ऐसे हैं, जो पाकिस्तान के लिए लगभग असंभव दिख रहे हैं।

ऐसे पहुंच सकते है पाकिस्तान सेमीफाइनल में

पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो बांग्लादेश को इन स्थितियों में हराना होगा

 - 350 रन बनाने के बाद 311 रन से

 - 400 रन बनाने के बाद 316 रन से

 - 450 रन बनाने के बाद 321 रन से

अगर बांग्लादेश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करता है, तो पाकिस्तान बाहर ही हो जाएगा। मतलब साफ है कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में नहीं पहुंचेगा। साथ ही उसका वर्ल्ड कप 2019 से बाहर होना लगभग तय है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad