Advertisement

कॉमनवेल्थ गेम्सः तीसरा दिन भी वेटलिफ्टर्स के नाम, अभी तक जीते छह मेडल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भी भारतीय वेटलिफ्टर्स का ही...
कॉमनवेल्थ गेम्सः तीसरा दिन भी वेटलिफ्टर्स के नाम, अभी तक जीते छह मेडल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भी भारतीय वेटलिफ्टर्स का ही दबदबा रहा। कम-से-कम भारत के लिहाज से तो यह कहा ही जा सकती है। वेटलिफ्टिर सतीश कुमार शिवलिंगम ने 77 किलोग्राम भार वर्ग में भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन का पहला गोल्ड मेडल दिलाया। उनहोंने क्लीन ऐंड जर्क के पहले प्रयास में 169 किलोग्राम भार उठाया और कुल 313 किलोग्राम भार के साथ पहला स्थान हासिल किया। हालांकि, वह पहले पिछड़ रहे थे, लेकिन जबरदस्त वापसी करते हुए गोल्ड मेडल जीता।

चौथा गोल्ड भी वेटलिफ्टिंग में

सतीश के बाद वेंकेट राहुल रगाला ने 85 किलोग्राम भार वर्ग में भारत को चौथा गोल्ड दिलाया है। 21 वर्षीय राहुल ने कुल 338 किलोग्राम (151 किलोग्राम+187 किलोग्राम) का भार उठाया। राहुल को समोआ के डॉन ओपेलॉग से कड़ी टक्कर मिल रही थी। हालांकि, अंत में राहुल ने ही बाजी मारी और भारत को चौथा गोल्ड मेडल दिलाया।

...और चौथे स्थान पर पहुंचा भारत

पदक तालिका में शीर्ष पांच में अपनी जगह बनाए रखने के लिए भारत को दक्षिण अफ्रीका और स्कॉटलैंड से कड़ी टक्कर मिल रही है। एक बार तो भारत सातवें पायदान पर खिसक गया, लेकिन सतीश और वेंकेट राहुल के गोल्ड मेडल जीतते ही चौथे स्थान पर आ गया। फिलहाल पदक तालिका में ऑस्ट्रेलिया 18 गोल्ड, 17 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 55 मेडल के साथ पहले स्थान पर है। वहीं इंगलैंड 14 गोल्ड मेडल के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि भारत से आगे तीसरे स्थान पर काबिज कनाडा ने अभी तक पांच गोल्ड मेडल जीते हैं। भारत ने अभी तक छह पदक जीते हैं और ये सभी वेटलिफ्टर्स के ही नाम हैं। इनमें चार गोल्ड मेडल तो एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल है।

हॉकी में पाकिस्तान के खिलाफ हाथ से फिसली जीत

भारतीय हॉकी टीम का मुकाबला चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से था। दोनों के बीच यह मुकाबला 2-2 से बराबरा पर रहा। हालांकि, भारत आखिर तक बढ़त बनाए हुए था, लेकिन आखिरी क्षणों में पेनल्टी कॉर्नर देने की वजह से भारत मैच को जीत नहीं सका। तीसरे क्वार्टर का खेल शुरू होने तक भारत 2-0 से आगे था, लेकिन एक के बाद एक पेनल्टी कॉर्नर देने की वजह से पाकिस्तान ने खेल के अंतिम पल जबरदस्त वापसी की और यह मुकाबला बराबरी पर रोक दिया। हालांकि, गोलकीपर श्रीजेश ने दो शानदार बचाव किए नहीं तो मैच पाकिस्तान के हक में जा सकता था। भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह दिलप्रीत सिंह ने गोल किया।

उधर, बॉक्सिंग में भारत का जबरदस्त प्रदर्शन जारी रहा और मोहम्मद हुसामुद्दीन ने 56 किलोग्राम के वर्ग में क्वॉर्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इसके अलावा तैराकी में सज्जन प्रकाश ने 200 मीटर बटरफ्लाई में 1:58.87 का समय निकाला। इससे पहले उनके नाम 1:59.10 का रेकॉर्ड था। टेबल टेनिस में भारत ने मलयेशिया को महिला टीम क्वॉर्टर फाइनल में 3-0 से हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement