Advertisement

नडाल ने विश्व नंबर एक जोकोविच को हरा इटालियन ओपन किया अपने नाम, रिकॉर्ड नौवीं बार जीता

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रविवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक...
नडाल ने विश्व नंबर एक जोकोविच को हरा इटालियन ओपन किया अपने नाम, रिकॉर्ड नौवीं बार जीता

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रविवार को दमदार प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हरा कर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। तीन सेट तक चले मुकाबले में नडाल ने जोकोविच को शिकस्त देकर लगातार दूसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया। 

नडाल करिअर में 34वीं बार मास्टर्स 1000 टाइटल जीता

नडाल ने रिकॉर्ड नौवीं बार खिताब जीता। उन्होंने तीसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में जोकोविच को हराया। नडाल और जोकोविच करिअर में 54वीं बार आमने-सामने हुए। नडाल ने 26वीं बार जीत दर्ज की। नडाल का यह इस साल पहला एटीपी खिताब है। यह नडाल का 50वां और जोकोविच का 49वां मास्टर्स फाइनल था। नडाल ने करिअर में 34वीं बार मास्टर्स 1000 टाइटल जीता। वे सबसे ज्यादा मास्टर्स खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

सितसिपास को हराकर फाइनल में पहुंचे थे नडाल

पहला सेट 6-0 से हारने के बाद जोकोविच ने वापसी की और दूसरा सेट 6-4 से अपने नाम किया। हालांकि नडाल ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए तीसरे सेट में भी जोकोविच को 6-1 से हराकर इटालियन ओपन चैंपियन बनने में सफल रहे। इससे पहले जोकोविच ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को दो घंटे 31 मिनट में 6-3, 6-7, 6-3 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, 17 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल सेमीफाइनल में यूनान के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 6-4 से मात देकर फाइनल में पहुंचे थे।

कैरोलिना प्लिस्कोवा बनीं महिला चैंपियन

चेक गणराज्य की चौथी वरीयता प्राप्त महिला टेनिस खिलाड़ी कैरोलिना प्लिस्कोवा ने ब्रिटेन की जोहान कोंटा को 6-3, 6-4 हराकर पहली बार इटालियन ओपन का खिताब जीता। पिछले साल फ्रेंच ओपन की उप विजेता प्लिस्कोवा ने अपने करिअर का 13वां खिताब जीता। प्लिस्कोवा ने 2016 सिनसिनाटी ओपन के बाद कोई बड़ा खिताब जीता है। उन्होंने करिअर में तीसरी बार क्ले कोर्ट पर कोई खिताब जीता। उन्होंने कोंटा के खिलाफ आठ मैचों में से सात में जीत हासिल की। इसके साथ ही प्लिस्कोवा को फ्रेंच ओपन में दूसरी वरीयता मिलने की उम्मीद है और वह सोमवार को जारी होने वाली विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगी।

दो सेट में ही जीती मैच

प्लिस्कोवा ने पहले सेट में अच्छी शुरुआती की और 3-0 की बढ़त बनाई। कोंटा ने चौथा गेम जीतकर स्कोर 1-3 कर दिया लेकिन प्लिस्कोवा ने अगला गेम जीता और स्कोर 1-4 हो गया। हालांकि कोंटा दो गेम और जीतीं, लेकिन प्लिस्कोवा को यह सेट 6-3 से जीतने से नहीं रोक पाई। दूसरे सेट में प्लिस्कोवा ने सातवें गेम को जीतकर स्कोर 2-2 कर दिया फिर कोंटा 4-5 से पीछे हो गईं। इसके बाद कोंटा ने दो मैच प्वाइंट बचाए, लेकिन प्लिस्कोवा ने इस सेट को तीसरे मैच प्वाइंट पर जीतकर खिताबी जीत दर्ज की। 

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad