Home खेल टूर्नामेंट कॉमनवेल्थ गेम्स में पहले दिन गोल्ड और सिल्वर से शुरुआत

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहले दिन गोल्ड और सिल्वर से शुरुआत

आउटलुक टीम - APR 05 , 2018
कॉमनवेल्थ गेम्स में पहले दिन गोल्ड और सिल्वर से शुरुआत
कॉमनवेल्थ गेम्सः पहले दिन गोल्ड और सिल्वर से शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले दिन भारत का प्रदर्शन मिलाजुला रहा। हालांकि, वेटलिफ्टर मीराबाई चानु ने गोल्ड मेडल तो पी गुरुराजा ने सिल्वर मेडल जीता। चानु ने 48 किलोग्राम वर्ग में रिकॉर्ड 196 किलोग्राम (86 किग्रा+196किग्रा) का भार उठाकर गोल्ड जीता। चानु ने कहा, “मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं रिकॉर्ड तोड़ पाऊंगी, लेकिन मैं उसे तोड़ना चाहती थी। मैं अपनी खुशी को बयां नहीं कर पा रही हूं।”

वहीं, एक ट्रक ड्राइवर के 25 वर्षीय बेटे गुरुराजा ने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करते हुए 249 किलोग्राम (111 किग्रा+138किग्रा) भार उठाया।

वेटलिफ्टिंग के अलावा बैडमिंटन में भी भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ मिकस्ड टीम इवेंट में 5-0 से जीत दर्ज की। भारत के प्रणव चोपड़ा और चिराग शेट्टी ने पुरुष युगल में पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान और मुराद अली को मात दी। साइना नेहवाल का भी पहला मुकाबला पाकिस्तानी खिलाड़ी से था, जिसमें साइना ने महिला एकल में महूर शहजाद को सीधे सेटों में 21-7, 21-11 से हराया। मिक्सड टीम इवेंट में ही के श्रीकांत ने पाकिस्तान के मुराद अली को 21-16, 22-20 से हराया।

पहली बार प्वाइंट्स के आधार पर मुक्केबाजों को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए चुना गया, जिसे लेकर विवाद भी सामने आया। लेकिन उन विवादों को पीछे छोड़ 2010 के गोल्ड मेडल विनर मनोज कुमार ने नाइजीरियाई प्रतिद्वंद्वी उमेह को हराया।

हालांकि, स्क्वैश में हरिंदर पाल संधु को पुरुष एकल मुकाबले में मलेशिया के इवान युएन के हाथों हार का सामना करना पड़ा। सौरभ घोषाल भी पुरुष सिंगल्स के राउंड 32 में हार गए। लेकिन पपुआ न्यू गिनी की ल्येंटी वाई के खिलाफ जोशना चिनप्पा की 11-3, 11-7, 11-2 की जीत से भारतीय प्रशंसकों को थोड़ी खुशी मिली। वहीं, दीपिका पल्लीकल ने त्रिनिदाद और टोबैगो की नैग्स के खिलाफ जीत दर्ज की।

टेबल टेनिस के टीम इवेंट में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 3-0 से हराया। पुरुषों की टीम ने भी नॉर्दर्न और त्रिनिदाद और टोबैगो को 3-0 से मात दी।

यहां मिली निराशा

स्क्वैश में सौरभ घोषाल की हार के बाद सबसे ज्यादा निराशा महिला हॉकी टीम की हार से मिली। वेल्स के खिलाफ भारतीय टीम अपना मुकाबला 2-3 से हार गई। उधर, स्विमिंग मे विरधवल खाड़े ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया, लेकिन फाइनल के लिए जगह नहीं बना सके। वहीं, सजन प्रकाश सेमीफाइनल में बी जगह नहीं बना सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से