Advertisement

मनु भाकर-सौरभ चौधरी की जोड़ी ने एशियाई चैंपियनशिप में मिश्रित टीम गोल्ड जीत विश्व रिकॉर्ड बनाया

भारतीय युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने ताइपे के ताइवान में चल रही 12वीं एशियाई...
मनु भाकर-सौरभ चौधरी की जोड़ी ने एशियाई चैंपियनशिप में मिश्रित टीम गोल्ड जीत विश्व रिकॉर्ड बनाया

भारतीय युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने ताइपे के ताइवान में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीत लिया। भारतीय जोड़ी ने पांच टीमों के फाइनल में 484.8 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। इससे पहले क्वालिफिकेशन में 17 साल की मनु और 16 साल के सौरभ ने मिलकर 784 अंक बनाए। यह क्वालिफिकेशन का नया विश्व रिकॉर्ड है।

कोरिया की जोड़ी को हरा जीता गोल्ड

मनु और सौरभ ने रूस की वितालिना बातसरासकिना और आर्तम चेर्नोसोव के रिकॉर्ड को तोड़ा। वितालिना और आर्तम ने 22 मार्च को यूरोपीय चैम्पियनशिप में ही विश्व रिकॉर्ड बनाया था। तब उन्होंने 782 अंक हासिल किए थे। इस प्रतियोगिता में कोरिया की ह्वांग सियोनगुन और किम मोज की जोड़ी ने 481.1 अंक लेकर रजत और ताइपे की चिया यिंग और कोउ कुआन तिंग ने 413.3 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। भारतीय राष्ट्रीय राइफल महासंघ (एनआरएआई) के मुताबिक, इस इवेंट में हिस्सा ले रही दूसरी भारतीय जोड़ी अनुराधा और अभिषेक वर्मा ने भी फाइनल्स में जगह बनाई थी, लेकिन वे 372.1 के स्कोर के साथ चौथे नंबर पर रहे।

दोनो ने मिक्स्ड टीम से कायम किया था विश्व रिकॉर्ड

मनु भाकर और सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट जूनियर वर्ग के फाइनल्स और क्वालिफिकेशन का विश्व रिकॉर्ड पहले ही अपने नाम कर चुके हैं। मनु और सौरभ ने एक महीने पहले दिल्ली में हुए आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप में भी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था।

सौरभ ने पिछले महीने भी जीता था गोल्ड

सौरभ चौधरी ने पिछले महीने नई दिल्ली में हुए आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप में गोल्ड मेडल जीता था। विश्व कप में भारत ने दो गोल्ड मेडल जीते थे। 16 साल के सौरभ ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में सोने पर निशाना लगाया, सौरभ ने इससे पहले यूथ ओलिंपिक में सोने का तमगा जीता था। सौरभ ने विश्व रिकॉर्ड के साथ 245 अंक हासिल किए थे। उन्होंने सर्बिया के दामिर माइक को हराया था।

यह सौरभ का पहला सीनियर विश्व कप फाइनल था। उन्होंने इसके साथ ही 2020 तोक्यो ओलिंपिक का कोटा भी हासिल किया। सौरभ का प्रदर्शन इतना शानदार रहा कि उन्होंने आखिरी शॉट लगाने से पहले ही गोल्ड मेडल हासिल कर लिया था। सौरभ ने आखिरी प्रयास में विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad