Advertisement

मलेशिया ओपन बैडमिंटन: किदांबी ओलिंपिक चैम्पियन चेन लॉन्ग से हारे, भारतीय चुनौती हुई खत्म

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गए हैं।...
मलेशिया ओपन बैडमिंटन: किदांबी ओलिंपिक चैम्पियन चेन लॉन्ग से हारे, भारतीय चुनौती हुई खत्म

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत मलेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गए हैं। टूर्नामेंट के चौथे दिन शुक्रवार को ओलिंपिक चैम्पियन और चीन के चेन लॉन्ग ने उन्हें 21-18, 21-19 से हराया। किदांबी की हार के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती भी खत्म हो गई है।

लीड लेने के बावजूद हारे

लॉन्ग के खिलाफ मुकाबले में किदांबी पहले गेम में एक समय 16-11 से लीड कर रहे थे। इसके बाद चीनी शटलर ने गेम में वापसी की और किदांबी को सिर्फ 2 अंक बनाने दिए, जबकि खुद 10 अंक बनाए और मैच में 1-0 की बढ़त बना ली। दूसरे गेम में किदांबी 11-17 से पीछे चल रहे थे। हालांकि, उन्होंने वापसी की और स्कोर 17-17 से बराबर किया, लेकिन इसके बाद वे अपनी लय बरकरार नहीं रख पाए और लॉन्ग ने चार अंक, जबकि किदांबी एक अंक ही बना पाए। लॉन्ग के खिलाफ किदांबी की यह छठी हार है। दोनों के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई है। किदांबी सिर्फ एक बार ही जीत हासिल करने में सफल हुए हैं। किदांबी ने 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में लॉन्ग को 22-20, 21-16 से हराया था। 

साइना पहले दौर में ही हो गई थी बाहर

महिला एकल में पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और पुरूष एकल में एचएस प्रणव, समीर वर्मा पहले ही हारकर बाहर हो चुके हैं। एचएस प्रणव और साइना नेहवाल को पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा था। प्रणव को थाईलैंड के सितथीकोम थाममासिन ने 12-21, 21-16, 21-14 से हराया था। वहीं, साइना को थाईलैंड की पी. चोचुवॉन्ग से 20-22, 21-15, 21-10 से हार का सामना करना पड़ा था। प्रणव इस समय दुनिया के 21वें, जबकि थाममासिन 34वें नंबर के पुरूष शटलर हैं। प्रणव और थाममासिन के बीच यह तीसरा मुकाबला था। इसके पहले के दो मुकाबलों में दोनों खिलाड़ियों ने एक-एक जीत हासिल की थी।

इस खिलाड़ी से लगातार तीसरा मैच हारीं सिंधु

वहीं, टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पीवी सिंधु को हार का सामना करना पड़ा। पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधु को कोरिया की गैर वरीय सुंग जी ह्यून ने हरा दिया। ह्यून ने यह मुकाबला 43 मिनट में 21-18, 21-17 से अपने नाम कर लिया। विश्व की छठे नंबर की खिलाड़ी सिंधु की कोरियाई खिलाड़ी के खिलाफ यह आठवीं और लगातार तीसरी हार है। हालांकि, उन्होंने आठ मुकाबले अपने नाम भी किए हैं। सिंधु इस साल ह्यून से ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप और 2018 में हांगकांग ओपन में हारी थीं। वहीं, पिछले साल ह्यून ने सिंधु को इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में भी हराया था।

ऐसे हुई हार

महिला एकल मैच में, कुछ अच्छी रैलियों के बाद, सिंधु ने 8-5 से तीन अंकों की बढ़त का आनंद भी लिया था, लेकिन सुंग जी ह्यून ने क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ स्कोर बराबर कर लिया। कोरियाई ह्यून की कुछ गलतियां होने के बाद सिंधु फिर से 11-9 की बढ़त बनाने में सफल र‌ही। मध्यांतर के बाद, ह्यून  ने अंतर  खत्‍म का दिया और सिंधु के दो शॉट के बाद 16-14 की बढ़त हासिल कर ली। ह्यून ने सिंधु पर एक बैकहैंड शोट लगाते हुए अपने स्कोर को 19-16 तक ले जाने में मदद की। सिंधु ने बैकलाइन पर दो बार शटल को मिसजज किया और अपने प्रतिद्वंद्वी को शुरुआती गेम सौंप दिया।

अगले गेम में सुंग जी 5-0 की बढ़त से शुरूआत की और 10-5 पर पहुंची। उसके बाद एक सटीक डाउन-द-लाइन रिटर्न ने उन्हे 11-6 के स्कोर पर ब्रेक दिलाया। उसके बाद तो यह मुकाबला बिल्कुल एकतरफा था, और कोरियाई खिलाड़ी ने सिंधु की गलतियों का फायदा उठाते हुए अगले 11 अंकों में से 10 अंक लेकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की।

मिश्रित युगल में भी मिली हार

दूसरी ओर, मिश्रित युगल में भारतीय जोड़ी प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी को दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा। दोनों को मलेशिया की जोड़ी को तान कियान मेंग और लेई पेयी जिंग ने 56 मिनट में 15-21 21-17 21-13 से हराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement