Home खेल टूर्नामेंट रोलां-गैरोस जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज के लिए दिल्ली आएगी पूर्व विश्व नंबर-1 जस्टिन हेनिन

रोलां-गैरोस जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज के लिए दिल्ली आएगी पूर्व विश्व नंबर-1 जस्टिन हेनिन

आउटलुक टीम - APR 12 , 2019
रोलां-गैरोस जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज के लिए दिल्ली आएगी पूर्व विश्व नंबर-1 जस्टिन हेनिन
रोलां-गैरोस जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज के लिए दिल्ली आऐंगी पूर्व विश्व नंबर-1 जस्टिन हेनिन
आउटलुक टीम

चार बार की फ्रेंच ओपन विजेता जस्टिन हेनिन 29 अप्रैल से 1 मई तक नई दिल्ली में होने वाले 'रोलैंड-गैरोस जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज' के पांचवें संस्करण के लिए शहर का दौरा करेंगी। दिग्गज टेनिस स्टार दो दिवसीय यात्रा पर होंगी, जहां वह युवा भारतीय खिलाड़ियों को क्ले कोर्ट पर एक्शन करते हुए देखेंगी और युवाओं के साथ एक टेनिस क्लिनिक की मेजबानी भी करेंगे।

युवाओं को क्ले कोर्ट पर अनुभव प्रदान करना है मुख्य उद्देश्य

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने शुक्रवार को घोषणा की कि फ्रेंच टेनिस महासंघ (एफएफटी) जो दुनिया के प्रमुख क्ले कोर्ट इवेंट आयोजक हैं और एआईटीए के सहयोग से यह प्रतियोगिता लगातार पांचवीं बार देश में लौट रही है। दिल्ली लॉन टेनिस एसोसिएशन (डीएलटीए) के क्ले कोर्ट में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता, भारत की युवा प्रतिभाओं को क्ले कोर्ट टेनिस का अनुभव प्रदान करेगी और जमीनी स्तर पर इसे बढ़ावा देगी।

भारत का दौरा करना हमेशा मेरा एक सपना रहा 

पूर्व विश्व नंबर-1 महिला खिलाड़ी हेनिन, जिन्होंने 2003, 2005, 2006 और 2007 में फ्रेंच ओपन जीता था ने, कहा कि वह 'रोलैंड-गैरोस जूनियर वाइल्ड कार्ड सीरीज़' का इंतजार कर रही थीं। हेनिन ने कहा कि भारत का दौरा करना मेरे लिए हमेशा एक सपना रहा है, और जब फ्रेंच टेनिस महासंघ (एफएफटी) ने इस अवसर का प्रस्ताव रखा तो मैं ना नही कह पाई। मैं युवा भारतीय प्रतिभा की बहुत बड़ी प्रशंसक हूं और मैं उनके साथ काम करने के लिए बहुत उत्सुक भी हूं। साथ ही उन्हें खेलता भी देखना चाहती हूं।

लड़कों और लड़कियों में आठ-आठ खिलाड़ी चुने जाएंगे

लड़कों और लड़कियों की श्रेणियों में से प्रत्येक में कुल आठ खिलाड़ी होंगे जो पेरिस में रोलैंड-गैरोस 2019 में जूनियर ड्रॉ के वाइल्ड कार्ड प्लेऑफ में योग्यता अर्जित करेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एआईटीए रैंकिंग में शीर्ष-8 लड़कों और लड़कियों को ही चुना जाएगा। इससे विजेताओं को चीन, ब्राजील और भारत के सर्वश्रेष्ठ जूनियर खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने का मौका भी मिलेगा।

43 डब्ल्यूटीए एकल खिताब जीत चुकी हैं हेनिन

हेनिन ने सात ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते हैं, जिनमें 2003, 2005, 2006 और 2007 में फ्रेंच ओपन, 2003 और 2007 में यूएस ओपन और 2004 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब शामिल है। विंबलडन में वह 2001 और 2006 में उपविजेता रहीं थी। उन्होंने 2004 के ओलंपिक खेलों में महिला एकल में स्वर्ण पदक भी जीता है और 2006 और 2007 में साल के अंत में डब्ल्यूटीए टूर चैंपियनशिप जीती थी। कुल मिलाकर, उन्होने अब तक 43 डब्ल्यूटीए एकल खिताब जीते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से